Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब गाजियाबाद का बदला जाएगा नाम, जानिए कौन से हैं नगर निगम में प्रस्तावित नए नाम

Ghaziabad New Name Proposed: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने के बाद कई शहरों के नाम बदले जा चुके हैं. गाजियाबाद का नाम बदलने की भी मांग लगातार होती रही है.

Latest News
अब गाजियाबाद का बदला जाएगा नाम, जानिए कौन से हैं नगर निगम में प्रस्तावित नए नाम

Ghaziabad नगर निगम ने नाम परिवर्तन का प्रस्ताव बोर्ड बैठक के एजेंडे में रखा है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Ghaziabad News- उत्तर प्रदेश में शहरों के मुगलकालीन नामों को बदलने की कवायद में अगला नंबर गाजियाबाद का होने जा रहा है. दिल्ली से सटे गाजियाबाद का नाम बदलने की मांग हिंदूवादी संगठन लंबे समय से करते रहे हैं. अब गाजियाबाद नगर निगम ने भी इस मांग को गंभीरता से लिया है. एक भाजपा पार्षद ने गाजियाबाद का नाम बदलने का प्रस्ताव पेश किया है, जिसे पहली बार नगर निगम की बोर्ड बैठक के एजेंडे में शामिल किया गया है. इस प्रस्ताव में कई नए नाम भी सुझाए गए हैं. 

नगर निगम भेजेगा राज्य सरकार को प्रस्ताव

Zee News की खबर के मुताबिक, नगर निगम बोर्ड बैठक के एजेंडे में शामिल होने के कारण गाजियाबाद का नाम बदलने के प्रस्ताव पर चर्चा होगी. यह प्रस्ताव बैठक में पारित होना तय माना जा रहा है. इसके बाद नए नाम पर सहमित बनाकर राज्य सरकार को भेजने की तैयारी की जा चुकी है. मेयर सुनीता दयाल के मुताबिक, एक बार बोर्ड प्रस्ताव पर सहमति जता देगा तो इसके बाद यह प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा जाएगा. राज्य सरकार से मंजूरी मिलने के बाद यह प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास जाएगा, जहां इसे फाइनल मंजूरी मिलेगी. इसके बाद ही नाम बदलने की प्रक्रिया पूरी होगी.

1740 में गाजीउद्दीन नगर के नाम से हुई थी स्थापना

गाजियाबाद शहर की स्थापना मुगल शासनकाल के दौरान वर्ष 1740 में गाजीउद्दीन नगर के नाम से हुई थी. गाजियाबाद जिले की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, यह स्थान 1740 में मुगल वजीर गाजी-उद-दीन ने बसाया था. तब इसे गाजीउद्दीन नगर कहा जाता था. हालांकि यहां रेलवे लाइन स्थापित होने के बाद इस नाम को छोटा करते हुए गाजियाबाद कर दिया गया था. 

यह हो सकता है गाजियाबाद का नया नाम

भाजपा शासन में मुगल आक्रमणकारियों के नाम वाले शहरों के नाम बदलने की प्रक्रिया चल रही है. इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज होने के बाद से ही गाजियाबाद का नाम बदलने की भी मांग उठती रही है. शहर विधायक सुनील शर्मा समेत कई हिंदूवादी संगठन यह मांग कर चुके हैं. इसके लिए 'गजनगर', 'हरनंदी नगर', 'गजप्रस्था' और 'दूधेश्वरनगर' जैसे नए नाम प्रस्तावित किए गए हैं. हरनंदी गाजियाबाद के अंदर से बह रही हिंडन नदी का महाभारत कालीन नाम है. इस कारण यह नाम सुझाया गया है. 

'गेटवे ऑफ यूपी' कहा जाता है गाजियाबाद

दिल्ली की सीमा से सटे गाजियाबाद को 'गेटवे ऑफ यूपी' भी कहा जाता है. इसी कारण यहां एक जगह यूपी गेट भी है. गाजियाबाद जिला 14 नवंबर, 1976 को अस्तित्व में आया था, जब तत्कालीन मुख्यमंत्री एनडी तिवारी ने पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती के मौके पर इसे मेरठ से अलग नया जिला घोषित किया था. इससे पहले गाजियाबाद मेरठ जिले की एक तहसील हुआ करता था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement