Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ताजमहल में इन तीन दिन मिलेगी Free Entry, देख सकेंगे शाहजहां और मुमताज की असली कब्र

मुगल शहंशाह शाहजहां का तीन दिवसीय उर्स आज से शुरू हो रहा है. शाहजहां का यह 367वां उर्स एक मार्च तक मनाया जाएगा.

ताजमहल में इन तीन दिन मिलेगी Free Entry, देख सकेंगे शाहजहां और मुमताज की असली कब्र

tajmahal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आप में से जो भी लोग ताजमहल देखने जाना चाहते हैं. इसे लेकर काफी दिन से प्लानिंग भी कर रहे हैं. उनके लिए सुनहरा मौका है. आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 27 फरवरी से एक मार्च तक के लिए ताजमहल में एंट्री फ्री कर दी गई है. यानी तीन दिन तक आप बिना टिकट लिए ताजमहल की सैर कर सकते हैं.

सिर्फ इतना ही नहीं इन तीन दिनों में ताजमहल में फ्री एंट्री के साथ पर्यटक मुमताज की भूमिगत असली कब्र भी देख सकते हैं. दरअसल मुगल शहंशाह शाहजहां का तीन दिवसीय उर्स रविवार से शुरू हो रहा है. शाहजहां का यह 367वां उर्स एक मार्च तक मनाया जाएगा. यह उर्स हर साल मनाया जाता है. उर्स का मतलब होता है पुण्यतिथि. हर साल पर्यटकों को फ्री एंट्री पास दिए जाते हैं. इसी वजह से आज और कल दोपहर दो बजे के बाद और एक मार्च को पूरे दिन पर्यटकों को ताजमहल में निशुल्क प्रवेश मिल पाएगा. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस तीन दिवसीय आयोजन को देखते हुए ताजमहल में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यहां आने वाले पर्यटकों को कोविड संबंधी सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा. बताया जा रहा है कि ताजमहल में अगले तीन दिनों तक शहनाई की मधुर लहरियां सुनाई देंगी. रॉयल गेट पर शाहजहां उर्स के तीनों दिन शहनाई वादन के साथ मुख्य गुंबद पर शाम को कव्वालियां भी गूंजेंगी.

ये भी पढ़ें- दुनिया के इन देशों में नहीं मिला COVID का एक भी मामला, ऐसे किया गया पूरा बचाव

पहले दिन रविवार को दोपहर दो बजे से मुख्य मकबरे में तहखाने में स्थित शाहजहां व मुमताज की कब्रों पर गुस्ल की रस्म से उर्स शुरू होगा. दूसरे दिन दोपहर दो बजे संदल चढ़ाया जाएगा. तीसरे दिन सुबह से शाम तक चादरपोशी का सिलसिला चलेगा.

ये भी पढ़ें-  MahaShivratri 2022: फूल और पत्तों से प्रसन्न हो जाते हैं भगवान शिव, इच्छापूर्ति के लिए ऐसे करें पूजा

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement