Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खालिस्तान-उर्दुस्तान बनाने की फिराक में गुरपतवंत सिंह पन्नू, डरा देगी ये खुफिया रिपोर्ट

सुरक्षा एजेंसियों ने अपने डोजियर में कहा है कि गुरुपतवंत सिंह पन्नू भारत विभाजन का प्लान बना रहा है. वह देश को उर्दुस्तान और खालिस्तान में बांटने का ख्वाब देख रहा है.

खालिस्तान-उर्दुस्तान बनाने की फिराक में गुरपतवंत सिंह पन्नू, डरा देगी ये खुफिया रिपोर्ट

Gurpatwant Singh Pannu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खालिस्तानी आतंकवादी गुरुपतवंत सिंह पन्नू, भारत को तोड़ने की प्लानिंग कर रहा है. नई खुफिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि वह उर्दुस्तान और खालिस्तान जैसे अलग देश के लिए आंदोलन शुरू करने की फिराक में है. वह धार्मिक आधार पर भारत को तोड़ना चाहता है. उसका एजेंडा है कि सिख और मुस्लिम भारत से अलग हो जाएं. खुफिया एजेंसियों की नई रिपोर्ट डराने वाली है.  

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक गुरुपतवंत सिंह पन्नू के खिलाफ भारत के 16 राज्यों में मामले चल रहे हैं. वह देश विरोधी गतिविधियों में शामिल है. वह ज्यादातर दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तराखंड जैसे राज्यों में लोगों को शिकार बना रहा है.

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में बीजेपी को लगा झटका, AIADMK ने एनडीए से तोड़ा नाता

'डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ उर्दूस्तान'
खुफिया रिपोर्ट गुरुपतवंत सिंह पन्नू के प्लान की जो तस्वीर सामने लाई है, वह डराने वाली है. उसका मसकद भारत को धार्मिक आधार पर कई देशों में विभाजित करना है. उसकी प्रस्तावित संस्थाओं में से एक मुस्लिम राज्य है, जिसे वह 'डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ उर्दूस्तान' बनाना चाहता है.

इसे भी पढ़ें- MP Election 2023: बीजेपी ने जारी की दूसरी लिस्ट, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर समेत 7 सांसदों को मैदान में उतारा

गुरुपतवंत सिंह पन्नू कश्मीर के लोगों को कट्टरपंथी बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है, जिसका अंतिम लक्ष्य इस क्षेत्र को भारत से अलग करना है. पन्नू ने एक बार दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे पर खालिस्तानी झंडा फहराने की धमकी भी दी थी.

कौन है गुरपतवंत सिंह पन्नू?
गुरुपतवंत सिंह पन्नू पंजाबी मूल का है लेकिन वह नॉर्थ अमेरिका में रहता है. गुरुपतवंत सिंह पन्नू का जन्म अमृतसर के खानकोट गांव में हुआ था. उसने पंजाब यूनिवर्सिटी से लॉ किया है. उसके पिता महिंदर सिंह, पंजाब कृषि मार्केटिंग बोर्ड के कर्मचारी थे. गुरुपतवंत सिंह पन्नू अमेरिका स्थित अलगाववादी संगठन सिख फॉर जस्टिस (SFJ) के संस्थापकों में से एक है. यह संगठन दावा करता है कि इसका उद्देश्य मानवाधिकारों की रक्षा करना और इंटरनेशल एडवोकेसी करना है. इसकी स्थापना साल 2007 में हुई थी. इस संगठन की एक मांग यह भी है कि पंजाब सिखों की जन्मभूमि है इसलिए उसे स्वायत्तता मिले. यह संगठन चाहता है कि पंजाब एक संप्रभु राष्ट्र बने, जिसका नाम खालिस्तान हो.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement