Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने भरी थी तेजस फाइटर जेट में उड़ान, 5 दिन बाद ही मिल गई 97 नए विमान खरीदने की मंजूरी

Indian Air Force Updates- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नवंबर को तेजस एयरक्राफ्ट में बैठकर उड़ान भरी थी. इसके 5 दिन बाद गुरुवार को DAC ने 97 नए तेजस खरीदने को मंजूरी दे दी है.

PM Modi ने भरी थी तेजस फाइटर जेट में उड़ान, 5 दिन बाद ही मिल गई 97 नए विमान खरीदने की मंजूरी

PM Narendra Modi पांच दिन पहले Tejas Aircraft के साथ कुछ इस अंदाज में नजर आए थे.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Defence News- भारतीय वायुसेना को मजबूत बनाने के लिए नए एयरक्राफ्ट खरीदने की राह साफ हो गई है. रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने वायुसेना के लिए 97 नए तेजस लाइट कॉम्बेट एयरक्राफ्ट खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. नए तेजस एयरक्राफ्ट खरीदने का फैसला  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस स्वदेशी फाइटर जेट में बैठकर उड़ान भरने के 5 दिन बाद लिया गया है, जिससे इसे उनकी पसंद माना जा रहा है. 'मेड इन इंडिया' की मुहिम के तहत तेजस जेट खरीदने के साथ ही DAC (Defence Acquisition Council) ने 156 प्रचंड कॉम्बेट हेलीकॉप्टरों की खरीद को भी मंजूरी दी है. ये हेलीकॉप्टर भी पूरी तरह स्वदेश में ही बने हुए हैं. 

सेना और वायुसेना, दोनों को मिले हेलीकॉप्टर

केंद्रीय रक्षा मंत्रालय की डीएसी ने गुरुवार को करीब 1.1 लाख करोड़ रुपये के रक्षा सौदे को मंजूरी दी है. इस खरीद में वायुसेना के साथ ही थल सेना की जरूरत का भी ध्यान रखा गया है. वायुसेना को जहां 97 तेजस एयरक्राफ्ट मिलेंगे, वहीं 156 प्रचंड हेलीकॉप्टर में से भी उसे 66 हेलीकॉप्टर दिए जाएंगे. बाकी बचे 90 कॉम्बेट हेलीकॉप्टर की खरीद थल सेना के लिए की जा रही है, जिससे सीमा पर उसकी गश्त और अटैकिंग क्षमता में बढ़ोतरी हो सके.

सुखोई विमान को अपग्रेड करने की भी मंजूरी

DAC ने भारतीय वायुसेना के पास मौजूद रूसी सुखोई लड़ाकू विमान SU-30 को भी अपग्रेड करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है. दुनिया के बेहतरीन फाइटर जेट्स में शुमार किए जाने वाले SU-30 अपग्रेड होने के बाद भारतीय वायुसेना की ताकत और ज्यादा बढ़ जाएगी.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement