Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UN हेडक्वार्टर में पीएम मोदी का योग, दुनियाभर की टिकी निगाहें, वसुधैव कुटुंबकम का मिला दुनिया को संदेश

International Day of Yoga 2023: दुनिया आज योग दिवस मना रही है. दुनियाभर में योग दिवस पर योग करते हुए लोगों की अलग-अलग तस्वीरें सामने आ रही हैं.

UN हेडक्वार्टर में पीएम मोदी का योग, दुनियाभर की टिकी निगाहें, वसुधैव कुटुंबकम का मिला दुनिया को संदेश

UN में योग करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने इस योग सत्र का नेतृत्व किया. प्रधानमंत्री के योग पर दुनियाभर की निगाहें टिका रहीं. पीएम मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में लोग संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पहुंचे. पीएम मोदी ने सबको शुक्रिया कहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम की शुरुआत में कहा, 'मुझे बताया गया है कि लगभग हर राष्ट्रीयता के लोग आज यहां मौजूद हैं. करीब नौ साल पहले, यहां संयुक्त राष्ट्र से मुझे 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में प्रस्ताव करने का अवसर प्राप्त हुआ था.'

इसे भी पढ़ें- Heatwave deaths: यूपी से ओडिशा तक गर्मी के कारण क्यों हो रही मौतें, एक बार में पढ़ें हर सवाल का जवाब

'योग भारत से आया लेकिन इस पर पेटेंट नहीं'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'योग भारत से आया है. सभी प्राचीन भारतीय परंपराओं की तरह, यह भी जीवंत है.' प्रधानमंत्री मोदी ने दुनिया को वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया और कहा, 'योग कॉपीराइट से, पेटेंट से और रॉयल्टी भुगतान से मुक्त है.' पीएम मोदी ने कहा कि अब योग, पूरी दुनिया का है.

इसे भी पढ़ें- Indigo Emergency Landing: दिल्ली से देहरादून जा रही इंडिगो फ्लाइट का इंजन फेल, IG एयरपोर्ट पर हुई इमरजेंसी लैंडिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

योग से पहले गूंजा ओम

पीएम मोदी योग करने के लिए आम लोगों के साथ बैठे. पीएम मोदी के बगल में हॉलीवुड के सुपरस्टार रिचर्ड गैरी बैठे नजर आए. योग से पहले लोगों ने ध्यान किया और ओम का उच्चारण किया. दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से योग दिवस की तस्वीरें सामने आ रही हैं.

किन लोगों ने पीएम के योग सत्र में लिया हिस्सा?

योग सत्र में संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी, विश्व भर के राजनयिकों और प्रख्यात व्यक्तियों ने हिस्सा लिया. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर मोदी अमेरिका की अपनी राजकीय यात्रा के पहले चरण में न्यूयॉर्क में हैं. 

प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के नॉर्थ लॉन में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा को नमन करने के साथ कार्यक्रम की शुरूआत की. यह प्रतिमा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत की अध्यक्षता के तहत पिछले साल दिसंबर में स्थापित की गई थी. 

कैसा रहा पीएम मोदी का लुक?

प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस के अवसर पर, सफेद रंग की एक योग टी-शर्ट और पायजामा पहन रखा था. उन्होंने अपना संबोधन ‘नमस्ते’ शब्द के साथ शुरू किया और समारोह में शामिल होने के लिए दूर-दूर से यहां आने को लेकर लोगों का आभार जताया. 

पीएम मोदी ने योग के बाद दुनिया को क्या दिया संदेश?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मैं आप सब को देखकर खुश हूं. और मैं यहां आने के लिए आप सभी का आभार जताता हूं. मित्रों, मुझे बताया गया है कि लगभग हर राष्ट्रीयता के लोग आज यहां मौजूद हैं. योग भारत से आया है और यह एक बहुत पुरानी परंपरा है. योग कॉपीराइट, पेटेंट और रॉयल्टी भुगतान से मुक्त है. योग किसी भी उम्र के महिला या पुरूष द्वारा और तंदुरूस्ती के किसी भी स्तर पर किया जा सकता है. योग को कहीं भी  ले जाया जा सकता है और यह सही मायने में विश्वव्यापी है.'

क्या थी योग सत्र की तैयारियां?

योगासन करने के लिए यहां जमीन पर पीले रंग की सैकड़ों 'योग मैट' बिछाई गई थी. योग के लिए विशेष रूप से तैयार की गई सफेद टी-शर्ट पहने लोग कार्यक्रम में शामिल हुए. एलईडी स्क्रीन के जरिये भारतीय संस्कृति के वीडियो दिखाए गए. 

180 से ज्यादा लोगों ने समारोह में लिया हिस्सा

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि योग का उद्देश्य एकजुट करना है. मुझे याद है कि नौ साल पहले यहां से मुझे 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्ताव करने का अवसर मिला था. यह देखना सुखद था कि पूरा विश्व इस विचार के समर्थन में आया.'

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष कसाबा कोरोसी, हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेर, न्यूयॉर्क शहर के मेयर एरिक एडम्स सहित अन्य हस्तियां योग दिवस समारोह में शामिल हुईं. यहां प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हुए योग दिवस समारोह में 180 से अधिक देशों के लोगों ने हिस्सा लिया. (इनपुट: PTI)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement