Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

International Yoga Day 2024: ऑक्सीजन की कमी वाली बर्फीली चोटियों से Ladakh के पठारों तक, Indian Army ने भी दिखाया योग का दम

Indian Army on International Yoga Day 2024: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी लद्दाख में चीन सीमा की जिम्मेदारी संभालने वाली 1 कॉर्प्स के जवानों के साथ मथुरा में योग कर रहे हैं.

Latest News
International Yoga Day 2024: ऑक्सीजन की कमी वाली बर्फीली चोटियों से Ladakh के पठारों तक, Indian Army ने भी दिखाया योग का दम

भारतीय सेना के जवान Internationa Yoga Day पर बर्फीले ग्लेशियर में सूर्य नमस्कार करते हुए. (फोटो- Indian Army)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Indian Army on International Yoga Day 2024: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जहां भारत से अमेरिका तक आज (शुक्रवार 21 जून) को लोग हर गली-मोहल्ले में जुटकर 'स्वस्थ तन, सुखी मन' का संदेश दे रहे हैं, वहीं भारतीय सेना भी इसमें पीछे नहीं रही है. भारतीय सेना के जवान नॉर्दर्न फ्रंटियर की बर्फीली चोटियों से लेकर देश के हर हिस्से में योग करते दिखाई दिए हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी लद्दाख में चीन सीमा की जिम्मेदारी संभालने वाली भारतीय सेना की 1 कॉर्प्स के मथुरा स्थित मुख्यालय में जवानों के साथ योग करने पहुंचे हैं.


यह भी पढ़ें- कश्मीर की डल झील के किनारे योग कर रहे हैं PM मोदी, इस बार Yoga For Self And Society रखी गई थीम


योग के लिए ऑक्सीजन की जरूरत के भ्रम को किया दूर

भारतीय सेना के जवानों ने आइससूट पहनकर बर्फ से ढकी ऊंची चोटियों पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2024) की सुबह-सवेरे सूर्य नमस्कार समेत तमाम योगासन किए. तिब्बत से लेकर नेपाल और पाकिस्तान तक से सटी इन बर्फीली चोटियों पर योग कर सेना के जवानों ने उस भ्रम को भी दूर कर दिया है, जिसमें माना जाता है कि योगासन (Yoga) करने के लिए भरपूर ऑक्सीजन वाली जगह ही बेहतर होती है. बता दें कि नॉर्दर्न फ्रंटियर की बर्फीली चोटियां हिमालय के वे हिस्से हैं, जो पूरा साल बर्फ से ढके रहते हैं और जहां सांस लेने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन भी उपलब्ध नहीं होती है.


यह भी पढ़ें- International Yoga Day 2024: उम्र के साथ नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट तो उन्हें कराएं ये 5 योगासन, बढ़ने लगेगा कद 


लद्दाख में स्कूली बच्चों ने किया सेना के साथ योग

भारतीय सेना के जवानों ने जहां एकतरफ चीन से सटे लद्दाख के दुर्गम पठारों में शुक्रवार को योग दिवस में शिरकत की, वहीं जगह-जगह स्कूली बच्चों के लिए भी खास योग शिविरों का आयोजन किया. चीन के साथ विवाद का हिस्सा बनी पैंगोंग त्से झील के किनारे पर भी स्कूली बच्चों ने भारतीय सेना के जवानों के साथ योग कर सभी को अभिभूत कर दिया.


यह भी पढ़ें- Yoga करने से पहले इन खास बातों का रखें ख्याल, नजरअंदाज किया तो हो जाएगा बड़ा नुकसान


राजनाथ सिंह ने किया मथुरा में जवानों के साथ योग

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भारतीय सेना के जवानों के साथ योग करने के लिए गुरुवार रात को ही उत्तर प्रदेश के मथुरा में पहुंच गए थे. शुक्रवार सुबह वे भारतीय सेना की One Corps के हेडक्वार्टर में जवानों के साथ योगासन करते दिखाई दिए. यहां योग करके भारतीय सेना का मनोबल बढ़ाने के साथ ही राजनाथ सिंह ने पड़ोसी देश चीन को भी खास संदेश दिया है. दरअसर वन कोर भारतीय सेना की खास स्ट्राइक विंग है, जिसे लद्दाख में चीन से सटी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तैनात किया गया है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement