Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jaipur Earthquake: सुबह-सुबह 16 मिनट में 3 बार हिला जयपुर, दिल्ली-NCR तक रहा असर, Manipur में भी कांपे लोग

Earthquake in Jaipur: राजस्थान के जयपुर में पहला झटका शुक्रवार सुबह करीब 4.09 बजे आया. इसके बाद एक घंटे के अंदर दो बार और भूकंप के झटके महसूस किए गए. इनका असर दिल्ली-NCR तक रहा है.

Jaipur Earthquake: सुबह-सुबह 16 मिनट में 3 बार हिला जयपुर, दिल्ली-NCR तक रहा असर, Manipur में भी कांपे लोग

Earthquake (Representational Image)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Earthquake News- देश का उत्तर पश्चिमी हिस्सा शुक्रवार की सुबह दिन का उजाला फैलने से ठीक पहले कांप उठा. राजस्थान की राजधानी जयपुर में सुबह करीब 4 बजे 16 मिनट के अंदर 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. सबसे तेज भूकंप का झटका रिक्टर स्केल पर 4.4 मैग्नीट्यूड वाला आंका गया है. भूकंप के इन झटकों का असर करीब 250 किलोमीटर दूर दिल्ली-NCR तक भी महसूस किया गया है. भूकंप के झटकों के कारण ऊंची बिल्डिंगें इतनी तेजी से हिलीं कि उनमें सो रहे लोगों की भी नींद खुल गई और वे घबराकर बाहर भाग आए. लगातार झटकों के कारण लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है. महिलाओं के साथ बदसलूकी के कारण चर्चा में आए मणिपुर में भी सुबह-सुबह भूकंप के झटकों से लोग कांप उठे हैं.

जयपुर में पहला झटका सुबह 4.09 बजे आया
PTI ने नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के हवाले से बताया है कि जयपुर में भूकंप का पहला झटका शुक्रवार सुबह 4.09 बजे आया. उस समय लोग गहरी नींद में थे, लेकिन जयपुर में तेज भूकंप (Earthquake in Jaipur) से सबकुछ हिल गया. यह झटका रिक्टर स्केल पर करीब 4.4 मैग्नीट्यूड का आंका गया. इसके कुछ मिनट बाद 4.22 बजे दूसरा भूकंप 3.1 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया, जबकि तीन ही मिनट बाद 4.25 बजे आए भूकंप के तीसरे झटके को रिक्टर स्केल पर 3.4 मैग्नीट्यूड का रिकॉर्ड किया गया. 

जयपुर से 10 किलोमीटर दूर रहा केंद्र

RaspberryShake नामक प्राइवेट भूकंप मापी संस्था के मुताबिक, भूकंप का केंद्र जयपुर शहर से करीब 10 किमी था. इस भूकंप का असर करीब 35 किमी दूर बसे बसी, 51 किमी दूर बसे सांभर, 53 किमी दूरी पर स्थित मनोहरपुर और 55 किमी दूर रिंगास में भी महसूस किया गया. इसके साथ ही दौसा, शाहपुरा और निवाई जैसे दूर-दराज के इलाकों में भी भूकंप के झटकों से घर हिल उठे.

दिल्ली-NCR में भी कंपन

जयपुर में आए भूकंप का हल्का असर दिल्ली-NCR में भी महसूस किया गया. हालांकि सोते हुए लोगों को इसका अहसास नहीं हुआ, लेकिन जाग रहे लोगों ने भूकंप के हल्के झटकों को महसूस किया. कई लोगों ने सोशल मीडिया पर भूकंप को लेकर वीडियो और मीम भी शेयर किए हैं.

मणिपुर के उखरुल में आए भूकंप के झटके

मणिपुर के उखरुल में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं, जिनकी रिक्टर पैमाने पर 3.5 तीव्रता आंकी गई है. उखरुल में भूकंप के झटके शुक्रवार सुबह 5.01 बजे महसूस किए गए, जिनका केंद्र करीब 20 किलोमीटर गहराई पर था. इन झटकों का असर मणिपुर से सटे नागालैंड के इलाकों तक रहा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement