Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jammu And Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर के बारामुला में 7 मिनट में दो बार भूकंप, एक महीने में दूसरी बार हिली धरती

Jammu And Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर के बारामुला में आए दोनों भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.8 और 4.9 मैग्नीट्यूड रही है. भूकंप का एपिसेंटर ज्यादा गहराई पर नहीं था. 

Latest News
Jammu And Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर के बारामुला में 7 मिनट में दो बार भूकंप, एक महीने में दूसरी बार हिली धरती
Earthquake in Delhi NCR
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jammu And Kashmir Earthquake: जम्मू-कश्मीर के बारामुला में मंगलवार सुबह 7 मिनट के अंदर दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. अचानक सुबह-सुबह सोकर उठे लोग अचानक घरों के हिलने से डर गए. जान बचाने के लिए हर कोई घरों से बाहर भागता दिखाई दिए. हालांकि भूकंप से किसी बड़े नुकसान की सूचना अब तक नहीं मिली है. भूकंप पर नजर रखने वाले नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 और 4.8 आंकी गई है. इनका एपिसेंटर सतह से 5 से 10 किलोमीटर की गहराई पर थे, जिसके चलते ज्यादा दूर तक असर नहीं हुआ है. यह एक महीने में दूसरा मौका है, जब बारामुला की धरती भूकंप के झटकों से कांपी है. इससे पहले जुलाई में भी भूकंप आया था.

सुबह 6.45 बजे आया पहला भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बारामुला में भूकंप के झटके मंगलवार सुबह 6.45 बजे महसूस किए गए. धरती की सतह से 5 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप का केंद्र था, जिससे इसका असर बहुत ज्यादा दूर तक नहीं हुआ है. दूसरी बार भूकंप के झटके 6.52 बजे महसूस किए गए. इस बार भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर गहराई पर था, जिसे रिक्टर स्केल पर 4.8 मैग्नीट्यूड की तीव्रता पर आंका गया है. 

जुलाई में आया था 4.1 तीव्रता का भूकंप

इससे पहले बारामुला में 12 जुलाई को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब भी भूकंप का एपिसेंटर सतह से 10 किलोमीटर गहराई पर था. दोपहर 12.26 बजे आए उस भूकंप को रिक्टर स्केल पर 4.1 मैग्नीट्यूड का आंका गया था.

18 अगस्त को PoK में भी आया था भूकंप

जम्मू-कश्मीर के पाकिस्तानी कब्जे वाले हिस्से में भी दो दिन पहले भूकंप के झटके लगे हैं. PoK के मुजफ्फराबाद शहर में 18 अगस्त की सुबह 3.03 बजे भूकंप के झटके महसूस हुए थे, जिन्हें रिक्टर स्केल पर 4.2 मैग्नीट्यूड का आंका गया था. फरवरी में कारगिल और लद्दाख में भी 5.2 तीव्रता का भूकंप आया था. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement