Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka Election: कांग्रेस-भाजपा या जेडीएस की जीत पर इन नेताओं को पहनाया जा सकता है मुख्यमंत्री का ताज, जानें क्यों

कर्नाटक विधानसभा चुनावों के नतीजे आने ही वाले हैं. इसबीच एक तरफ राजनीतिक दलों में चिंतन के साथ ही नेता मुख्यमंत्री पद के पार्टी में अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. ऐसे में जीत के बाद कांग्रेस से लेकर भाजपा और जेडीएस में मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए ये नाम आगे चल रहे हैं.

Karnataka Election: कांग्रेस-भाजपा या जेडीएस की जीत पर इन नेताओं को पहनाया जा सकता है मुख्यमंत्री का ताज, जानें क्यों
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने में अब कुछ ही समय बचा है. इसबीच सभी की निगाहे रिजल्ट के साथ ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री और मंत्री मंडल में कौन नेता होंगे. इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. इनमें पांच नेताओं के नाम पर सबसे ऊपर चल रहे हैं. आइए जानते हैं 

सिद्धारमैया

एग्जिट पोल के अनुसार, अगर कांग्रेस की जीत होती है तो इसमें मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे अगला नाम पूर्व मुख्यमंत्री के सिद्धारमैया का हो सकता है. पूर्व मुख्यमंत्री होने के साथ ही सिद्धारमैया आठ बार विधायक रह चुके हैं. वह कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता भी थे. साथ ही उन्होंने चुनाव में पहले ही कह दिया है कि यह उनका अखिरी चुनाव होगा. बता दें कि इससे पहले सिद्धारमैया जेडीएस में थे और राज्य में दो बार उपमुख्यमंत्री रहें. इसके बाद 2005 में सिद्धारमैया को पार्टी से निलंबित कर दिया गया था. 2006 में उन्होंने अपने समर्थकों के साथ कांग्रेस ज्वाइंन कर ली थी. वह 13 मई 2013 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने. 

Karnataka Election 2023 Live: कर्नाटक के दिग्गजों का क्या है चुनावी हाल, जानिए VIP सीटों के रुझान
 

डीके शिवकुमार का नाम भी है आगे

कांग्रेस में मुख्यमंत्री की कुर्सी के​ लिए दूसरे दावेदार किसान परिवार में जन्में डीके शिवकुमार हैं. ​डीके शिवकुमार को डीकेशी भी कहा जाता है. 7 बार विधायक रह चुके ​डीकेशी ने युवा कांग्रेस से अपने राजीनितक करियर की शुरुआत की थी. 1989 में उन्होंने अपना पहला चुनाव जीता था. इसी के बाद एक के बाद एक 7 विधायक चुने जानें के साथ ही इस समय कर्नाटक पार्टी के प्रमुख हैं. शिवकुमार को कांग्रेस का संकटमोचक भी माना जाता है. उन्होंने कांग्रेस को कई संकटों से उबारा है.

एचडी कुमारस्वामी

कर्नाटक के दो बार के मुख्यमंत्री और जनता दल (सेक्युलर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष, एचडी कुमारस्वामी "कुमारन्ना" के नाम से जाने जाते हैं. वह भारत के पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा के बेटे हैं. कुमारस्वामी के बड़े भाई एचडी रेवन्ना पूर्व मंत्री और होलेनरसीपुर से विधायक हैं. उनकी पत्नी और बेटा भी राजनीति में सक्रिय नेता हैं. 

Karnataka Elections: क्या लिंगायत वोटर्स का साथ कांग्रेस को दिलाएगा सत्ता? समझिए BJP के लिए क्यों माना जा रहा झटका

बीएस येदियुरप्पा

चार बार मुख्यमंत्री रहे येदियुरप्पा को राज्य में अब तक के सबसे बड़े लिंगायत नेता के रूप में जाना जाता है. वह भाजपा से कर्नाटक के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री हैं. वह शिमोगा जिले के शिकारीपुरा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक हैं. यहां से वे लगातार आठ बार विधायक चुने गए हैं. राजनीतिक जानकारों की मानें तो कर्नाटक में भाजपा के लिए बीएस येदियुरप्पा ने संजीवनी का काम किया. यहां उन्होंने कांग्रेस और जनता दल के वर्चस्व के बीच भाजपा को जीत दिलाई थी. 

बसवराज बोम्मई

बासवराज बोम्मई भाजपा के दिग्गज नेता और वर्तमान मुख्यमंत्री हैं. बसवराज के पिता भी एसआर बोम्मई भी राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. असवराज बोम्मई ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत जनता दल से की थी. इसके बाद 2008 में वे भाजपा में शामिल हो गए, तब से वह शिगगांव विधानसभा सीट पर लगातार अपना दबदबा बनाएं हुए हैं. राज्य में सीएम बनने वाले बोम्मई परिवार के दूसरे पिता-पुत्र हैं. वह उप-संप्रदाय सदर-लिंगायत से संबंधित हैं, जो लिंगायत के भीतर एक प्रमुख समूह नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement