Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक में बीजेपी नहीं तोड़ पाई पिछले 38 साल का ये रिकॉर्ड, कांग्रेस की जीत ने फेरा उम्मीदों पर पानी

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 काफी दिलचस्प रहा है लेकिन एक बार फिर सत्ताधारी दल अपना 38 साल पुराना एक खास राजनीतिक रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई है.

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक में बीजेपी नहीं तोड़ पाई पिछले 38 साल का ये रिकॉर्ड, कांग्रेस की जीत ने फेरा उम्��मीदों पर पानी

Karnataka Elections Results 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक में अब कांग्रेस की सरकार बनना लगभग तय हो गई है. पार्टी एक बड़ी जीत की ओर आगे बढ़ रही है. कर्नाटक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार जीत के बाद काफी खुश नजर आए और उन्होंने पार्टी की इस बड़ी जीत के लिए कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व से लेकर कांग्रेस के बूथ लेवल तक के कार्यकर्ताओं का शुक्रिया अदा करते हुए उन्हें जीत का क्रेडिट दिया है. कर्नाटक कांग्रेस के नेता डीके शिवकुमार इस दौरान भावुक भी हो गए. वहीं बीजेपी को मिली चुनावी हार अब सीएम बसवराज बोम्मई ने स्वीकार कर ली है और हार पर मंथन करने की बात कही है. 

बीजेपी की इस हार को लेकर पूर्व सीएम और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, "जनता के मताधिकार का सम्मान करते हैं. विपक्ष की भूमिका निभाएंगे. कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर मंथन करेंगे कि कहां चूक हुई. भाजपा के कार्यकर्ताओं ने पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ काम किया है. जनता का धन्यवाद."

Karnataka Election 2023 Live: डीके शिवकुमार-सिद्धारमैया को मिली जीत, क्या है दूसरे दिग्गजों का हाल?

बीजेपी की उम्मीदों पर फिर गया पानी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने जमकर प्रचार किया और यह दावा किया था कि पार्टी सत्ता में वापसी करेगी. बीजेपी का कहना था कि पार्टी 130 से ज्यादा सीटें लाएगी और सीएम बोम्मई फिर से शपथ लेंगे लेकिन आज ईवीएम खुलते ही सारा पासा उल्टा पड़ गया है और इसके साथ ही बीजेपी का सत्ता वापसी का सपना टूट गया है. बीजेपी के लिए पीएम मोदी से लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने जमकर प्रचार किया था, इसलिए विपक्षी दल इस हार के लिए पीएम मोदी को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं. 

39 साल से बरकरार है ये खास रिकॉर्ड

बता दें कि कर्नाटक में पिछले 38 साल में जितने भी विधानसभा  चुनाव हुए है, उन सभी में कभी भी किसी पार्टी की सरकार की वापसी नहीं हुई है. मतलब प्रत्येक 5 साल में कर्नाटक की जनता सत्ता पर बैठी पार्टी को विपक्ष में भेज देती है. इस बार बीजेपी दावा कर रही थी कि वह 38 साल पुराना राज्य का यह राजनीतिक रिकॉर्ड तोड़ देगी लेकिन कांग्रेस ने आज उसके दावों पर पानी फेर दिया है. 

Karnataka Election Results 2023: कर्नाटक में 'कमजोर' कांग्रेस से कैसे हारी मजबूत 'बीजेपी?' जानिए 8 वजहें

आज के चुनाव नतीजों की बात करें तो बीजेपी को 224 में से मात्र 64 सीटें ही मिलती दिख रही हैं. इसके अलावा कांग्रेस 136 सीटों के साथ बहुमत हासिल कर चुकी है. जेडीएस के हिस्से में मात्र 20 सीटें ही आती दिख रही हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement