Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kuno Cheetah Death: कुनो नेशनल पार्क में 9वें चीते की मौत, गायब मादा चीता का शव मिला

Kuno National Park में पिछले साल दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से लाकर चीते छोड़े गए थे, जिनमें से अब तक 9 मर चुके हैं. कुनो में जन्मे चार शावकों में से भी तीन की मौत हो चुकी है.

Kuno Cheetah Death: कुनो नेशनल पार्क में 9वें चीते की मौत, गायब मादा चीता का शव मिला

Kuno Cheetah Dhatri को पिछले साल 27 नवंबर को बड़े बाड़े में शिफ्ट किया गया था. यह उस दौरान की तस्वीर है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Madhya Pradesh Cheetah Death- मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत हो गई है. पार्क अधिकारियों को पिछले 10 दिन से गायब चल रही मादा चीता धात्री का शव बुधवार को मिला है. प्रधान मुख्य वन संरक्षक असीम श्रीवास्तव ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि मौत की वजह अब तक मालूम नहीं है. इसके लिए धात्री के शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है. कुनो नेशनल पार्क में 26 मार्च को पहली बार चीते की मौत हुई थी. इसके बाद से अब तक 9 चीते मारे जा चुके हैं, जिनमें कुनो में ही जन्मे चार में से 3 चीता शावक भी शामिल हैं. अब कुनो नेशनल पार्क में 15 चीते मौजूद हैं. इनमें 7 नर, 7 मादा और एक शावक है.

10 दिन से गायब थी धात्री

कुनो नेशनल पार्क में लगातार चीतों की मौत के बाद उनके स्वास्थ्य का परीक्षण चल रहा है. इसके लिए सभी चीतों पर नजर रखी जा रही है. कुनो नेशनल पार्क के मैनेजमेंट के मुताबिक, 7 नर, 6 मादा और एक शावक चीता पार्क के बड़े बाड़े में रखे गए हैं, जिनका स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान सही निकला है. इनका स्वास्थ्य परीक्षण कुनो के डॉक्टरों के अलावा नामीबिया से आए वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट्स ने भी किया है. दो मादा चीता खुले जंगल में घूम रही थीं. इनमें से एक मादा चीता लगातार कुनो प्रबंधन की निगाह में थी, जिसे बाड़े में लाने की कोशिश चल रही थी, लेकिन दूसरी मादा चीता धात्री (टिबलिसी) गायब चल रही थी. पिछले 10 दिन से पार्क मैनेजमेंट धात्री की तलाश कर रहा था. हालांकि सुबह मिला धात्री का शव इतना पुराना नहीं लग रहा है, जिससे उसकी मौत एक-दो दिन पहले ही होने की संभावना लग रही है.

कुनो नेशनल पार्क में अब तक चीतों की मौत

  • 26 मार्च को मादा चीता साशा की किडनी इन्फेक्शन के कारण मौत
  • 23 अप्रैल को नर चीते उदय की दिल के दौरे के कारण हुई मौत
  • 9 मई को मेटिंग के दौरान नर चीते से भिड़ंत होने पर मादा चीता दक्षा की मौत
  • 23 मई को मादा चीता ज्वाला के कुनो में ही जन्मे चार में से एक शावक की मौत
  • 25 मई को ज्वाला के दो और शावकों की भयंकर गर्मी व लू के कारण हुई मौत 
  • 11 जुलाई को दूसरे चीते से संघर्ष के दौरान गर्दन में लगे घाव से नर चीता तेजस की जान गई
  • 14 जुलाई को एक और मेल चीते सूरज का शव मिला, सूरज से ही तेजस का संघर्ष हुआ था
  • 2 अगस्त को मादा चीता धात्री का शव कई दिन गायब रहने के बाद खुले जंगल में मिला

सुप्रीम कोर्ट जता चुका है चीतों की लगातार मौत पर चिंता

कुनो नेशनल पार्क में चीतों की लगातार मौत पर सुप्रीम कोर्ट भी चिंता जता चुका है. सुप्रीम कोर्ट ने 20 जुलाई को केंद्र सरकार को फटकार भी लगाई थी और कहा था कि राजनीति से ऊपर उठकर कुछ चीते राजस्थान शिफ्ट करने पर विचार करना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने अफ्रीका-नामीबिया से आए चीतों में से 40 फीसदी की मौत एक साल से पहले होने पर चिंता जताई थी. कोर्ट ने कहा था कि मौत का यह आंकड़ा चिंताजनक है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement