Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ladla Bhai Yojana: सीएम शिंदे को चुनाव से पहले याद आए 'भाई', 'लाडला भाई योजना' में हर 12वीं पास बेरोजगार को देंगे 6 हजार रुपये

Ladla Bhai Yojana के तहत महाराष्ट्र राज्य के हर ग्रेजुएट पुरुष को भी 10 हजार रुपए महीना की रकम दी जाएगी. Maharashtra Assembly Elections 2024 से पहले इसे गेम चेंजर माना जा रहा है.

Latest News
Ladla Bhai Yojana: सीएम शिंदे को चुनाव से पहले याद आए 'भाई', 'लाडला भाई योजना' में हर 12वीं पास बेरोजगार को देंगे 6 हजार रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ladla Bhai Yojana: महाराष्ट्र में अब बेरोजगार युवाओं को राज्य सरकार हर महीने बेरोजगारी भत्ता देगी. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की है, जिसके तहत हर बेरोजगार युवा को हर महीने एक भत्ता मिलेगा. यह भत्ता उसकी एजुकेशन के हिसाब से दिया जाएगा. मुख्यमंत्री शिंदे ने इस बात की जानकारी आषाढ़ी एकादशी के मौके पर पंढरपुर के विट्ठल मंदिर में महापूजा के बाद दी है. उन्होंने बताया कि 12वीं पास बेरोजगार युवा को हर महीने 6 हजार रुपये दिए जाएंगे, जबकि डिप्लोमाधारकों को 8,000 रुपये और ग्रेजुएट बेरोजगारों को हर महीने 10,000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा. महाराष्ट्र सरकार यह योजना मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में महिलाओं के लिए लाई गई 'लाडली बहन योजना' की तर्ज पर लाई है. शिंदे ने लाडला भाई योजना के जरिये विपक्षी नेता उद्धव ठाकरे को जवाब देने की कोशिश की है, जिन्होंने सरकार पर बेरोजगार पुरुषों के लिए कुछ नहीं करने को लेकर निशाना साधा था.

फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप के बदले मिलेगा ये भत्ता

मुख्यमंत्री व शिवसेना (शिंदे) के अध्यक्ष एकनाथ शिंदे ने पंढरपुर में मीडिया से बातचीत में 'लाडला भाई योजना' की जानकारी दी. उन्होंने कहा,'राज्य सरकार बेरोजगार 12वीं पास युवाओं को 6,000 रुपये महीना, डिप्लोमाधारकों को 8,000 रुपये और ग्रेजुएशन कर चुके युवकों को 10,000 रुपये महीने का भत्ता देगी. ये भत्ता इन युवाओं को अप्रेंटिंसशिप के तहत मिलेगा.' शिंदे ने कहा, 'लाडला भाई योजना के तहत हमारी सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने की कोशिश करेगी. इसके लिए युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप करने के बदले राज्य सरकार पैसा देगी. ये युवा फैक्ट्रियों में काम करके वजीफा लेंगे. इतिहास में पहली बार बेरोजगारी का समाधान तलाशने के लिए किसी सरकार ने ऐसी योजना पेश की है.  

चुनावी साल में गेमचेंजर बन सकती है ये घोषणा

महाराष्ट्र में यह चुनावी साल है. इसी साल अक्टूबर या नवंबर में विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं. मौजूदा सरकार का कार्यकाल 26 नवंबर, 2024 को खत्म हो रहा है. इससे पहले ही विधानसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में मुख्यमंत्री शिंदे की यह लोकलुभावन योजना गेमचेंजर साबित हो सकती है, क्योंकि इसके जरिये शिंदे युवा बेरोजगारों के बड़े वोट बैंक में अपनी सेंध लगाने में सफल हो सकते हैं.

उद्धव ठाकरे ने उठाया था बेरोजगार का मुद्दा

महाराष्ट्र में विपक्षी नेता व शिवसेना (UBT) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने पिछले दिनों राज्य में बेरोजगारी खत्म करने में सरकार को नाकाम बताया था. ठाकरे ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था,'चुनाव से पहले शिंदे सरकार जनकल्याणकारी योजनाएं घोषित कर रही है. मध्य प्रदेश की तर्ज पर लाडली बहन योजना भी शुरू की गई है, लेकिन लड़कों के लिए क्या हो रहा है. लड़का-लड़की में भेदभाव क्यों किया जा रहा है?'

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement