Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चुनाव के लिए कितनी तैयार है Varanasi, क्या है लोकसभा क्षेत्र की खासियत?

Lok Sabha 2024 elections: भगवान विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में चुनावी माहौल अपने चरम पर है. आइए जानते हैं चुनावी माहौल में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र की अहम खासियतें.

Latest News
चुनाव के लिए कितनी तैयार है Varanasi, क्या है लोकसभा क्षेत्र की खासियत?

Varanasi Lok Sabha Constituency.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Varanasi Lok Sabha Constituency: बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी (Varanasi)
लोकसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए पहले चरण की वोटिंग 14 अप्रैल से शुरू होगी. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे.

यूपी की 80 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव 7 चरणों में आयोजित कराए जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी तीसरी बार वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. इस सीट पर इलेक्शन सातवें चरण यानी 1 जून को होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में भारी अंतर से जीते थे. उन्होंने दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया था. वाराणसी इस बार भी लोकसभा के लिए पूरी तरह से तैयार है. आइए जानते हैं कि वाराणसी का चुनावी माहौल कैसा है.


इसे भी पढ़ें- 2 मासूमों की हत्या से दहला Badaun, आरोपी एनकाउंट में ढेर, क्या है हत्या की इनसाइड स्टोरी?


 

वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ लड़ेगा कौन?
वाराणसी से कांग्रेस की तरफ से कौन चुनावी मैदान में उतरेगा यह खुलासा अभी तक नहीं हुआ है. 2019 में ऐसी अफवाहें थीं कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा वाराणसी से चुनाव लड़ेंगी, लेकिन पार्टी ने अजय राय को उम्मीदवार बनाया था. उन्होंने ही साल 2014 में भी इस सीट से चुनाव लड़ा था.

इंडिया ब्लॉक की ओर से अजय राय ही इस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. कांग्रेस और सपा की ओर से संयुक्त उम्मीदवार अजय राय हो सकते हैं.

वाराणसी में हैं कितने वोटर?
वाराणसी जिले में 30,78,735 मतदाता हैं, जिनमें 16,62,490 पुरुष, 14,16,071 महिलाएं और 174 तृतीय लिंग के लोग शामिल हैं. वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में 19,62,948 मतदाता हैं, जिनमें 10,65,485 पुरुष, 8,97,328 महिलाएं और 135 तृतीय लिंग के लोग शामिल हैं. जिले में 18 से 19 वर्ष की आयु के 52,174 मतदाता हैं जो पहली बार वोट डालेंगे.


इसे भी पढ़ें- 2 मासूमों की हत्या से दहला Badaun, आरोपी एनकाउंट में ढेर, क्या है हत्या की इनसाइड स्टोरी?


 

वाराणसी में कैसे हैं सामाजिक और जातीय समीकरण?
वाराणसी में करीब 75% हिंदू रहते हैं. यहां 20 फीसदी मुस्लिम आबादी है. दूसरे धर्मों के करीब 5 फीसदी लोग रहते हैं. वाराणसी की 65 प्रतिशत आबादी शहरी है.

करीब 35 फीसदी आबादी ग्रामीण है. यहां 10.1 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति के लोग रहते हैं, वहीं 0.7 प्रतिशत लोग अनुसूचित जाति से आते हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement