Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MP Election: मध्य प्रदेश में नीतीश के 'बिहारी दांव' से BJP को चित करेगी कांग्रेस, पढ़ें खड़गे के 7 ऐलान

Madhya Pradesh Assembly Elections 2023: मध्य प्रदेश के सागर जिले में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने जातीय जनगणना कराने का ऐलान किया है. साथ ही किसानों से कर्ज माफी का वादा किया है.

MP Election: मध्य प्रदेश में नीतीश के 'बिहारी दांव' से BJP को चित करेगी कांग्रेस, पढ़ें खड़गे के 7 ऐलान

Congress Rally in Madhya Pradesh

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Madhya Pradesh Elections 2023- कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में भाजपा को मात देने के लिए नीतीश का 'बिहारी दांव' खेलने की तैयारी की है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को सागर में जनसभा के दौरान जनता से 8 वादे किए. इनमें सबसे बड़ा ऐलान मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (MP Assembly Elections 2023) में कांग्रेस को सत्ता मिलने पर राज्य में जातीय जनगणना कराने का है. इस दौरान मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने भी खड़गे की घोषणा का समर्थन किया. भाजपा की केंद्र और राज्य सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए खड़गे ने जनता से वोट मांगते समय कांग्रेस की तरफ से 7 वादे किए, जिनमें किसानों की कर्जमाफी से लेकर संत रविदास जी विश्वविद्यालय खोलने जैसी बातें शामिल हैं.

जनसभा में छेड़ी जातीय जनगणना की बात

मल्लिकार्जुन खड़गे ने सागर में जनसभा के दौरान बिहार की तर्ज पर जातीय जनगणना की बात छेड़ी. उन्होंने कहा, राज्य में फिलहाल यह नहीं पता है कि किस तबके के कितने लोग गरीब, पिछड़े और भूमिहीन हैं. इसलिए राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने पर हम जातिगत जनगणना कराएंगे ताकि हर वर्ग का सही आंकड़ा सरकार के पास हो और उस हिसाब से योजनाएं बनाई जा सकें. 

सरकार बनी तो पूरे होंगे ये 7 वादे

  • जातिगत जनगणना कराएगी राज्य सरकार.
  • किसानों का कर्ज माफी किया जाएगा.
  • महिलाओं को हर महीने 1,500 रुपये देंगे.
  • 100 यूनिट तक बिजली बिल माफ करेंगे.
  • सागर में संत रविदास यूनिवर्सिटी बनाएंगे.
  • एलपीजी सिलेंडर 500 रुपये में देंगे.
  • सरकारी कर्मचारियों की ओल्ड पेंशन स्कीम लागू करेंगे.

'मोदी के सपने में आते हैं राहुल गांधी'

खड़गे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह पर जुबानी हमला बोला. उन्होंने कहा, आजादी की लड़ाई किसने लड़ी? क्या उस वक्त मोदी-शाह पैदा हो गए थे? ये हमसे पूछते हैं कि हमने क्या किया है, जबकि हमने (कांग्रेस ने) आजादी दिलाई, संविधान बनाया. खड़गे ने कहा, मोदी कांग्रेस पर देश को बांटने का आरोप लगाते हैं. कहते हैं कि राहुल गांधी ये काम कर रहे हैं. दरअसल उनके सपने में राहुल गांधी आते हैं. खड़गे ने कहा, राहुल ने 4,000 किलोमीटर यात्रा कर भारत जोड़ने का काम किया. कांग्रेस पर लोगों को भरोसा है.

'कहते हैं कांग्रेस ने 53 साल राज किया, उससे आधा तो अकेले मोदी राज कर चुके'

खड़गे ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, मोदी ने 13 साल गुजरात में हुकूमत की, फिर दिल्ली आए हुए भी 10 साल हो गए. कितने हो गए 24 साल. कांग्रेस को कहते हैं कि 53 साल राज किया, लेकिन उससे आधा टाइम तो अकेले मोदी जी राज कर चुके. फिर भी देखिए गुजरात सबसे पिछड़ा हुआ राज्य है. मध्य प्रदेश में भी एक आदमी 18 साल से शासन कर रहा है. हाल आपके सामने है.

'लालच देकर सत्ता हथियाती है भाजपा'

खड़गे ने भाजपा पर लालच और डर दिखाकर सत्ता हथियाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, आप डर दिखाकर अपनी सरकार बनाते हो. जिस तरह मध्य प्रदेश में बनाई थी, वैसी ही कर्नाटक में बनाई थी. 16 विधायक पैसे देखकर खरीदे, मंत्री बनाने का लालच दिया और सरकार बना ली. ऐसे ही मणिपुर में भी सरकार बनाई थी. अब वहां कितनी गड़बड़ हो रही है. मोदी साहब वहां जाते नहीं हैं और वहां के बारे में बोलते भी नहीं हैं. संसद चलने से पहले मणिपुर के बारे में बोले, वरना तीन महीने से दंगे चल रहे हैं, रेप हो रहे हैं, लेकिन मोदी चुप्पी साधे हुए हैं. भाजपा को सत्ता से दूर नहीं किया तो ये लोगों को और बर्बाद करेंगे. यही इनका काम है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement