Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Manipur Violence: मणिपुर में भाजपा विधायक के घर पर बम अटैक, उग्रवादी हमले में 3 की मौत

Manipur Clash: मणिपुर में 3 मई को कुकी और मैतेई समुदायों के बीच शुरू हुई हिंसा में अब तक करीब 100 लोग मारे जा चुके हैं. 

Manipur Violence: मणिपुर में भाजपा विधायक के घर पर बम अटैक, उग्रवादी हमले में 3 की मौत

Manipur में भाजपा विधायक केबी देवी के घर का गेट, जहां बम से हमला किया गया.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Manipur News- केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक के प्रयासों के बाद भी मणिपुर में सामुदायिक हिंसा नहीं थम रही है. शुक्रवार को हुए ताजा हमलों में संदिग्ध उग्रवादियों ने एक महिला समेत कम से कम 3 लोगों की हत्या कर दी है, जबकि दो अन्य घायल हुए हैं. हिंसा की यह घटना मणिपुर की राजधानी इंफाल के करीब मौजूद खोकेन गांव में हुई है. इससे पहले गुरुवार रात को राजधानी इंफाल में भाजपा विधायक सोराईसाम केबी के घर पर बाइक से आए दो लोगों ने बम फेंक दिया. हालांकि बम विस्फोट की चपेट में कोई नहीं आया है, लेकिन इससे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था पर बड़े सवाल खड़े हो गए हैं. दो अन्य जिलों में भी हिंसक घटनाएं होने और घरों को जलाने की सूचना मिली है, लेकिन इसकी ऑफिशियल पुष्टि नहीं हो सकी है.

उग्रवादियों ने किया गांव पर हमला

सैन्य सूत्रों के मुताबिक, इंफाल वेस्ट जिले और कांगपोक्पी जिले की सीमा पर बसे खोकेन गांव में उग्रवादियों ने हमला किया है. उग्रवादियों ने सेना की टीम होने का भ्रम पैदा करने के लिए वैसे ही कपड़े पहने थे और वे सैन्य वाहनों से मिलते-जुलते ही वाहनों में सवार होकर ही गांव में पहुंचे थे. शुक्रवार को दिन निकलते ही उग्रवादी खोकेन गांव में पहुंच गए और ऑटोमैटिक राइफलों से ग्रामीणों पर गोलियां बरसानी शुरू कर दी. इंडीजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) ने कहा कि यह हमला उग्रवादियों की तरफ से समझौते को नहीं मानने का एक और उदाहरण है. उन्होंने दोषियों के खिलाफ कड़े एक्शन की मांग की है. ITLF ने दावा किया कि उग्रवादियों ने एक महिला दोमखोहोई को तब गोली मारी, जब वह चर्च के अंदर सुबह की प्रार्थना कर रही थी. गांव में हालात काबू करने के लिए सेना और पैरामिलिट्री के अतिरिक्त कॉलम तैनात किए गए हैं.

बाइक पर आए थे विधायक के घर बम फेंकने वाले

भाजपा विधायक सोराईसाम केबी देवी के घर पर गुरुवार रात में बम हमला किया गया. पुलिस के मुताबिक, दो बाइक पर सवार होकर आए हमलावरों ने देशी तरीके से बनाए गए IED बम को विधायक के घर पर फेंका, जो उनके घर के मेनगेट से टकराकर फट गया. इससे गेट में लगी टिन में बहुत सारे छेद हो गए हैं. केबी देवी इंफाल वेस्ट जिले की नाओरिया पाखांग्लाक्पा सीट से विधायक हैं. हमले के समय वे घर पर ही थीं, लेकिन उन्हें कोई चोट नहीं आई है. 

डराने के लिए फेंका गया बम, नुकसान पहुंचाना नहीं था मकसद

विधायक के घरेलू स्टाफ के मुताबिक, हमें एक पैकेट मिला, जो जले हुए फ्यूज जैसा लग रहा था. हमने उसे पानी में डुबो दिया. उससे गन पाउडर की बदबू आ रही थी. हमने सोचा कि पानी में भीगने पर यह डिफ्यूज हो जाएगा, लेकिन उसे छूने पर महसूस हुआ कि फ्यूज बेहद लंबा था और गर्म लग रहा था. इसके एक मिनट बाद ही उसमें विस्फोट हो गया. यह विस्फोट पटाखों जैसा था. बम के अंदर कील या लोहे के टुकड़े जैसी नुकीली चीजें नहीं थी. हमें लग रहा है कि बम को महज डराने के लिए ही फेंका गया था.

मणिपुर हिंसा में जनप्रतिनिधियों पर हमला

  • 5 मई को भाजपा के कुकी विधायक वुंगजेन वाल्टे पर हमला कर उनका सिर बुरी तरह फोड़ दिया गया.
  • 23 मई को पीडब्ल्यूडी मंत्री कोंथोउजाम गोविंदास के घर में घुसकर बुरी तरह तोड़फोड़ की गई.
  • 28 मई को कांग्रेस विधायक रंजीत सिंह के सेरो गांव स्थित घर में घुसकर तोड़फोड़ कर आग लगाई गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement