Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मिजोरम में 112 उम्मीदवार करोड़पति, AAP नेता हैं सबसे धनी, पढ़ें पूरी लिस्ट

आम आदमी पार्टी के मिजोरम अध्यक्ष एंड्रयू ललरेमकिमा सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. कई नेताओं के हलफनामे चौंकाने वाले हैं.

मिजोरम में 112 उम्मीदवार करोड़पति, AAP नेता हैं सबसे धनी, पढ़ें पूरी लिस्ट

AAP state president Andrew Lalremkima Pachuau.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मणिपुर विधानसभा चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे 174 उम्मीदवारों में से 112 उम्मीदवार करोड़पति हैं और इनमें से आम आदमी पार्टी (AAP) की राज्य यूनिट के अध्यक्ष एंड्रयू ललरेमकिमा पाचुआउ करीब 69 करोड़ रुपए की घोषित संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं. उम्मीदवारों के हलफनामों के मुताबिक, 64.4 प्रतिशत उम्मीदवारों ने एक करोड़ रुपये या उससे अधिक की संपत्ति घोषित की है. एंड्रयू 68.93 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं. 

एंड्रयू ललरेमकिमा पाचुआउ आइजोल उत्तर-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं. सर्वाधिक घोषित संपत्ति के मामले में कांग्रेस के आर वनललत्लुआंगा दूसरे स्थान पर हैं. वह सेरछिप सीट से चुनावी मैदान में हैं. उन्होंने 55.6 करोड़ रुपए की संपत्ति की घोषणा की है, जबकि जोरम पीपुल्स मूवमेंट (JDPM) के एच गिन्जालाला 36.9 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं. वे चम्फाई नॉर्थ से चुनावी समर में उतरे हैं. हलफनामों के अनुसार, उनकी आय का स्रोत कारोबार है. 

इसे भी पढ़ें- 50 बंधकों के बदले तेल मांग रहा था हमास, इजरायल ने कर डाले 400 ताबड़तोड़ हमले

किस उम्मीदवार के पास है कितनी संपत्ति?
सेरछिप सीट से निर्दलीय उम्मीदवार रामह्लुन-एडेना के पास सबसे कम संपत्ति है. उनके पास 1,500 रुपये की चल संपत्ति है. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर अपलोड किए गए अपने हलफनामे में, लौंगतलाई पश्चिम से बीजेपी उम्मीदवार जेबी रुआलछिंगा ने गलती से अपनी संपत्ति 90.32 करोड़ रुपये घोषित कर दी है. पार्टी ने निर्वाचन विभाग से इसमें सुधार करने का अनुरोध किया है. इससे पहले, 2018 के विधानसभा चुनावों में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के उम्मीदवार ललरिनेंगा सेलो 100 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार थे. इसके बाद एमएनएफ के रॉबर्ट रोमाविया रॉयटे  44 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर थे. इस बार सेलो की संपत्ति घटकर 26.24 करोड़ रुपये और रॉयटे की 32.24 करोड़ रुपये रह गई है. 

महिला उम्मीदवारों के पास है कितना पैसा?
चुनावी मैदान में उतरीं 16 महिला उम्मीदवारों में से कांग्रेस उम्मीदवार मरियम एल. ह्रांगचल 18.63 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ सबसे अमीर हैं. वे लुंगलेई दक्षिण से चुनाव लड़ रही हैं. एमएनएफ अध्यक्ष और मुख्यमंत्री जोरमथांगा पांच करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांच प्रतिस्पर्धी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों में सबसे अमीर हैं. 

यह भी पढ़ें- अब सौदेबाजी पर उतरा हमास, 50 बंधकों को छोड़ने के लिए रख दी शर्त

माननीयों के खिलाफ कितने आपराधिक मामले
जेडपीएम के तीन और एमएनएफ एवं भारतीय जनता पार्टी से एक-एक उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित हैं, जबकि 2018 के चुनावों में जोरमथांगा और पूर्व मुख्यमंत्री ललथनहवला सहित नौ उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले लंबित थे. तुइचांग सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे उपमुख्यमंत्री तावंलुइया सबसे अधिक आयु के उम्मीदवार हैं. वह 80 वर्ष के हैं, जबकि महिला उम्मीदवार ललरुआतफेली ह्लावंडो और बीजेपी उम्मीदवार एफ वनमिंगथांगा सबसे कम उम्र के उम्मीदवार हैं. उनकी आयु 31 वर्ष है. (इनपुट: PTI)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement