Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'ICU में है भारत की आत्मा,' सांसदों के निलंबन पर विपक्ष ने उठाई आवाज

संसद से लगातार विपक्षी सांसदों का निलंबन हो रहा है. विपक्षी सांसदों ने अब एकजुट होकर केंद्र सरकार के खिलाफ आवाज उठाई है. उनका आरोप है कि सदन के अध्यक्ष भेदभाव कर रहे हैं.

Latest News
'ICU में है भारत की आत्मा,' सांसदों के निलंबन पर विपक्ष ने उठाई आवाज

MPs suspension Live

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संसद का शीतकालीन सत्र देश के संसदीय लोकतंत्र का सबसे विवादित सत्र बनता नजर आ रहा है. इस सत्र में अब तक 146 विपक्षी सांसद निलंबित हो चुके हैं. सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्ष के नेतृत्व वाली इंडिया ब्लॉक पार्टियां देश भर में विरोध प्रदर्शन कर रही हैं. दिल्ली में, इंडिया ब्लॉक के नेता जंतर मंतर पर 'लोकतंत्र बचाओ' का बैनर लगाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. गुरुवार को जंतर-मंतर पर विपक्षी दलों के नेता जुटे हैं. विपक्षी नेताओं ने निलंबन पर अपनी आपत्ति दर्ज कराने के लिए संसद से विजय चौक तक विरोध मार्च निकाला है.

विपक्षी नेताओं के इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, शशि थरूर, टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन जैसे कई दिग्गज मौजूद हैं. विपक्षी गठबंधन इंडिया के कई नेताओं ने एकसुर से कहा है कि विपक्ष की भारत की आत्मा आईसीयू (ICU) में चली गई है. इंडिया गठबंधन के कई सदस्य जिला मुख्यालयों पर राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन कर रहे हैं.

कांग्रेसी नेताओं ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी और उसके राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के सहयोगी डरे हुए हैं, उन्होंने कहा कि इतने सारे सांसदों का निलंबन संसद की पवित्रता का अपमान है. कांग्रेस ने इस कदम को तानाशाहीपूर्ण बताते हुए कहा कि इससे देश की लोकतांत्रिक सद्भावना को ठेस पहुंची है. दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने कहा है कि संसद के अंदर सवाल पूछना सांसदों का अधिकार है. दिल्ली में कांग्रेस कार्यकर्ता अलोकतांत्रिक कदम के खिलाफ अपनी आवाज उठाएंगे.

ICU में है भारत की आत्मा
राष्ट्रीय जनता दल (RJD) सांसद मनोज झा ने कहा, 'सत्तारूढ़ सरकार विपक्ष मुक्त संसद और प्रश्न मुक्त प्रेस चाहती है. भारत की आत्मा आईसीयू में है. वे दिल्ली से कश्मीर की सामान्य स्थिति को नियंत्रित करते हैं लेकिन वास्तविकता यह है कि कश्मीर ठीक नहीं है.'

इसे भी पढ़ें- एक साथ 5 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी, 30 दिसंबर को मिलेगी कई सौगात

CPI को याद आए भीम राव अंबेडकर 
CPI नेता के डी राजा ने कहा, 'यह सरकार लोकतंत्र की हत्या नहीं कर सकती जैसा कि वह अभी कर रही है और वह अब देश पर शासन नहीं कर सकती है. हमारे लोकतंत्र में संसद 'सर्वोच्च' है और अंबेडकर ने इसे स्पष्ट किया था. उन्होंने यहां तक कह दिया कि विपक्ष संसद के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन वे विपक्ष को मार रहे हैं, यह फासीवाद है. क्या हम इस फासीवादी तानाशाही को बर्दाश्त कर सकते हैं? इंडिया ब्लॉक को एक साथ लड़ना चाहिए और भाजपा को हराना चाहिए. संविधान और लोकतंत्र को बचाया जाना चाहिए इस पर हमला हो रहा है.'

यह भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में ठंड के साथ कंपकपी बढ़ी, आज हो सकती है बारिश

लोग जानें कि खतरे में है लोकतंत्र
कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने विरोध प्रदर्शन के दौरान कहा, 'दुनिया में लोकतंत्र के इतिहास में 146 सांसदों को कभी निलंबित नहीं किया गया. लोगों को पता होना चाहिए कि लोकतंत्र खतरे में है. विरोध लोगों को यह बताने के लिए है कि जो कुछ भी हो रहा है वह देश के भविष्य के लिए गलत है. केवल एक ही समाधान है, लोगों को इस सरकार को बदलना चाहिए और इंडिया अलायंस को सत्ता में लाना चाहिए.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement