Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Omicron: गुरुवार को मिले 14 नए मरीज, जानिए किस राज्य से सामने आए कितने मामले

देश में Omicron के पहले दो मामले कर्नाटक में दो दिसंबर को सामने आए थे, जिनमें पहला केस एक दक्षिण अफ्रीकी व्यक्ति का है और दूसरा एक स्थानीय डॉक्टर का.

Omicron: गुरुवार को मिले 14 नए मरीज, जानिए किस राज्य से सामने आए कितने मामले

Image Credit- Twitter/MoHFW_INDIA

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के अलग-अलग राज्यों में गुरुवार को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमिक्रॉन (Omicron) के कुल 14 नए मामले सामने आए, जिसके साथ ही ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 87 तक पहुंच गई. राज्यों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को कर्नाटक में Omicron स्वरूप के पांच मामले दर्ज किए गए जबकि दिल्ली और तेलंगाना में चार-चार और गुजरात में एक नया मामला सामने आया.

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के नए स्वरूप Omicron के और पांच नए मामले आने के साथ ही इससे संक्रमित लोगों की संख्या आठ हो गई है. सुधाकर ने ट्वीट किया, "कर्नाटक में आज Omicron के पांच और मामले आए. ब्रिटेन से लौटा 19 वर्षीय युवक, दिल्ली से लौटा 36 वर्षीय व्यक्ति, दिल्ली से लौटीं 70 वर्षीय महिला, नाइजीरिया से लौटा 52 वर्षीय व्यक्ति और दक्षिण अफ्रीका से लौटा 33 वर्षीय व्यक्ति."

देश में Omicron के पहले दो मामले कर्नाटक में दो दिसंबर को सामने आए थे, जिनमें पहला मामला देश छोड़ चुके एक दक्षिण अफ्रीकी व्यक्ति का है और दूसरा एक स्थानीय डॉक्टर का जिन्होंने फिलहाल कहीं की यात्रा नहीं की है. वहीं, तेलंगाना में कोरोना वायरस के Omicron स्वरूप के चार नए मामले दर्ज किए जाने के साथ ही राज्य में गुरुवार तक ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर सात तक पहुंच गई.

तेलंगाना के जनस्वास्थ्य निदेशक जी श्रीनिवास राव ने कहा कि चार नए मामलों में से तीन लोग केन्या के हैं जबकि एक व्यक्ति भारतीय मूल का है. उन्होंने कहा कि मरीजों के बारे में अन्य जानकारियां जुटाई जा रही हैं इसलिए शुक्रवार को विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी.

उधर, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक कोरोना वायरस के नए स्वरूप Omicron के 10 मामले सामने आए हैं और उनमें से किसी की हालत ‘‘गंभीर’’ नहीं है. उन्होंने बताया कि संदेह के आधार पर 40 लोगों को लोकनायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इनमें से 38 कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

सत्येंद्र जैन ने पत्रकारों से कहा कि दिल्ली में अभी तक ओमीक्रोन स्वरूप के 10 मामले सामने आए हैं. इनमें से एक को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. उन्होंने बताया कि इनमें से किसी की हालत ‘‘गंभीर’’ नहीं है. वहीं, गुजरात में मेहसाणा जिले की विजयपुर तहसील के एक गांव की 41 वर्षीय महिला स्वास्थ्य कर्मी बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित पाई गईं.

अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद गुजरात में Omicron के कुल मामलों की संख्या पांच हो गई है. मुख्य जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ विष्णुभाई पटेल ने कहा कि महिला मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) के तौर पर सेवारत है. उसका विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं है, लेकिन वह हाल में जिम्बाब्वे से लौटे अपने एक रिश्तेदार के संपर्क में आई थी.

उन्होंने बताया कि उसका मेहसाणा के वडनगर शहर के एक सरकारी अस्पताल में बनाए गए पृथक वार्ड में इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर है. पटेल ने कहा कि महिला के पति की हाल में कैंसर के कारण मौत हो गई. उनकी शोकसभा में शिरकत करने के लिए उसके पति के बड़े भाई और भाभी पिछले महीने जिम्बाब्वे से आए हैं. दोनों की तीन बार कोविड-19 की जांच की गई और उनकी रिपोर्ट हर बार निगेटिव आई.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement