Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Security Breach: चार नहीं छह हैं संसद में मचे बवाल के प्लानर, गुरुग्राम से भी कनेक्शन, जानिए ताजा अपडेट

Parliament Security Breach Updates: संसद में सुरक्षा घेरा तोड़कर स्मोक बम फोड़ने वाले चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब सामने आ रहा है कि उनके दो साथी और थे, जो फिलहाल फरार हैं.

Parliament Security Breach: चार नहीं छह हैं संसद में मचे बवाल के प्लानर, गुरुग्राम से भी कनेक्शन, जानिए ताजा अपडे�ट

Parliament Security Breach की आरोपी नीलम सिंह पुलिस हिरासत में.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Parliament Attack Latest News- संसद में बुधवार को लोकसभा के अंदर और बाहर परिसर में सुरक्षा व्यवस्था की धज्जियां उड़ गईं. सदन के अंदर दो युवकों ने दर्शक दीर्घा से कूदकर स्मोक बम फोड़ दिए, जबकि संसद परिसर में मौजूद उनकी एक साथी महिला व एक अन्य युवक ने भी सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए ऐसे ही रंगीन गैस वाले स्मोक बम फोड़ दिए. चारों को गिरफ्तार कर लिया गया है. सदन के अंदर गिरफ्तार युवकों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी. के तौर पर हुई है, जबकि बाहर दबोची गई महिला का नाम नीलम सिंह और युवक का नाम अनमोल है. अब सामने आ रहा है कि इन चारों के अलावा भी दो अन्य लोग भी इस साजिश में शामिल थे, जो फिलहाल फरार हो गए हैं. दिल्ली पुलिस समेत सभी सुरक्षा एजेंसियां उनकी तलाश में जुट गई हैं. पकड़े गए चारों आरोपियों से सख्ती से पूछताछ की जा रही है.

पढ़ें- संसद में घुसकर लोकसभा को धुआं-धुआं करने वाले प्रदर्शनकारी हैं कौन?

गुरुग्राम में ठहरे हुए थे सभी आरोपी

मीडिया रिपोर्ट्स में पुलिस सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सभी आरोपी एक-दूसरे को पहले से नहीं जानते थे, बल्कि उनकी मुलाकात हाल ही में सोशल मीडिया के जरिये आपस में हुई थी. सोशल मीडिया पर एक जैसे विचारों के कारण संपर्क में आए इन आरोपियों ने पूरी योजना तैयार की और जानबूझकर हंगामा करने के लिए संसद पर हमले की 22वीं बरसी का दिन तय किया था. सूत्रों का कहना है कि छह में से पांच आरोपी दिल्ली से बाहर के रहने वाले हैं, जबकि छठा आरोपी ललित झा है. ललित भी संसद भवन के बाहर मौजूद था. एक अन्य आरोपी की पहचान अभी तक जाहिर नहीं हुई है. पूछताछ में यह स्पष्ट हो गया है कि पांच आरोपी दिल्ली आने के बाद गुरुग्राम में ठहरे थे और यहीं पर संसद में हंगामे की फाइनल रुपरेखा तैयार की गई थी.

पढ़ें- Parliament Security Breach: सोशल मीडिया पर मिले थे संसद हमले के आरोपी, जानिए कैसे बना पूरा प्लान

गुरुग्राम में शरण देने वाले पति-पत्नी गिरफ्तार

गुरुग्राम में सभी आरोपी सेक्टर-7 स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में रुके थे. यहां ये विक्की शर्मा के घर पर ठहरे थे, जो मूल रूप से हिसार का ही रहने वाला है. यह कंफर्म नहीं हुआ है कि विक्की चारों को जानता है या किसी एक का दोस्त है. फिलहाल दिल्ली पुलिस ने विक्की शर्मा और उनकी पत्नी को भी हिरासत में ले लिया है. 

संसद में पकड़े गए आरोपियों की यह है पहचान

  • सागर शर्मा: मैसूर के भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा के गेस्ट पास पर दर्शक दीर्घा में पहुंचे लखनऊ निवासी सागर शर्मा के पिता का नाम शंकरलाल शर्मा है. उसने ही दर्शक दीर्घा से सदन में कूदकर स्मोक बम चलाया है.
  • मनोरंजन डी.: कर्नाटक के मैसूर जिले के विजयनगर निवासी देवराज गौड़ा का बेटा मनोरंजन डी. कंप्यूटर साइंस में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री ले चुका है. उसने बेंगलुरू की विवेकानंद यूनिवर्सिटी से डिग्री ली है. वह भी सदन के अंदर कूदा था. 
  • नीलम: कई डिग्री ले चुकी नीलम हरियाणा के जींद की रहने वाली है और फिलहाल हिसार में एक पीजी में रहती है. वह हिसार में हरियाणा सिविल सर्विसेज एग्जाम की तैयारी कर रही है. नीलम ने संसद परिसर में स्मोक बम चलाया है.
  • अमोल शिंदे: महाराष्ट्र के लातूर जिले का निवासी अमोल शिंदे भी संसद परिसर में स्मोक बम चलाने में नीलम के साथ था.
  • ललित झा: गुरुग्राम में रहने वाले ललित झा का मूल निवास अभी जाहिर नहीं किया गया है. उसने संसद हमले के चारों आरोपियों को अपने यहां ठहरने की जगह दी थी.

पढ़ें- Parliament Security Breach: कौन सी पार्टी के सांसद हैं प्रताप सिम्हा, जिनके पास पर संसद में घुसे हमलावर

क्या कहा है संसद में बवाल को लेकर लोकसभा स्पीकर ने

संसद में मचे बवाल को लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बयान दिया है. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के साथ ही लोकसभा सिक्योरिटी सर्विस भी इस घटना की अपने स्तर पर जांच कर रही है. संसद के अंदर फैलाया धुआं भी साधारण था. फिलहाल इसे लेकर कोई चिंताजनक बात नहीं दिखी है. अभी जांच चल रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement