Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल की आहट, पीएम मोदी करेंगे मंत्रियों संग बैठक, क्यों लग रही हैं अटकलें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में फेरबदल हो सकता है. माना जा रहा है कि अब केंद्रीय कैबिनेट में सहयोगी पार्टी के सांसदों को मौका दिया जा सकता है.

केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल की आहट, पीएम मोदी करेंगे मंत्रियों संग बैठक, क्यों लग रही हैं अटकलें?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने कैबिनेट में फेरबदल कर सकते हैं. अटकलों के बीच BJP के शीर्ष नेताओं के बीच पिछले हफ्ते हुई व्यस्त बातचीत के कुछ दिनों बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मंत्रिपरिषद की बैठक करने वाले हैं. सूत्रों के मुताबिक बैठक नए प्रगति मैदान के कन्वेंशन सेंटर में होने वाली है.

यह बैठक तब होने जा रही है, जब 20 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होने वाला है. अगर कोई फेरबदल करना है तो संसदीय सत्र से पहले करना पड़ सकता है. कैबिनेट में फेरबदल दो साल पहले यानी जुलाई 2021 में हुआ था.

क्यों लगाई जा रही हैं कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें?

28 जून को मोदी की गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद राजनीतिक हलकों में कैबिनेट फेरबदल और यहां तक कि BJP के भीतर संगठनात्मक बदलाव की अटकलों का बाजार गर्म हो गया. वह बैठक इससे पहले शाह और नड्डा की अलग-अलग मुलाकात के बाद हुई थी. 

इसे भी पढ़ें- 'BJP के लिए प्रयोगशाला बना महाराष्ट्र,' अजित पवार की बगावत पर भड़का विपक्ष, जानिए किसने क्या कहा?

क्षेत्रीय समीकरणों को साधने की होगी कोशिश

कर्नाटक में हार के बाद अब कुछ महीनों बाद राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव होने हैं, उसके बाद 2024 का लोकसभा चुनाव होना है. इसलिए 3 जुलाई की बैठक काफी राजनीतिक महत्व रखती है. मोदी कैबिनेट में उन राज्य के लोगों को ज्यादा मौका मिल सकता है, जहां-जहां चुनाव होने वाले हैं. क्षेत्रीय दलों को साधने की कवायद जारी है.

इसे भी पढ़ें- Maharashtra NCP Crisis: शिवसेना की तरह क्या अब NCP में होगा दो फाड़, अजित या शरद पवार किसकी होगी पार्टी?

बड़े बदलाव की ओर देख रही है बीजेपी

विपक्षी दलों के गठबंधन ने पहले ही लोकसभा चुनावों की रणनीति पर विचार-विमर्श शुरू कर दिया है. महाराष्ट्र में प्रमुख विपक्षी दल एनसीपी को दलबदल का सामना करना पड़ रहा है. इसके कई विधायक रविवार को सत्तारूढ़ शिवसेना BJP गठबंधन में शामिल हो गए. राजनीतिक विश्‍लेषकों के मुताबिक, आने वाले दिनों में देश में बड़ा राजनीतिक मंथन देखने को मिलने वाला है. (इनपुट: IANS)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement