Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Raipur Fire: रायपुर के ट्रांसफॉर्मर गोदाम में 4 घंटे बाद भी नहीं बुझी भयानक आग, 3 किमी का इलाका कराया खाली

Raipur Fire Updates: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के कोटा इलाके में बिजली वितरण कंपनी CSPDCL के गोदाम में आग लगी है. आग की चपेट में आकर ट्रांसफॉर्मर बम की तरह फट रहे हैं.

Latest News
Raipur Fire: रायपुर के ट्रांसफॉर्मर गोदाम में 4 घंटे बाद भी नहीं बुझी भयानक आग, 3 किमी का इलाका कराया खाली

Raipur में ट्रांसफॉर्मर गोदाम में लगी आग का भयानक नजारा. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Raipur Fire Updates: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में शुक्रवार दोपहर को एक इलाके में लगी भयानक आग 4 घंटे बाद भी काबू नहीं की जा सकी. बिजली वितरण कंपनी CSPDCL के ट्रांसफॉर्मर गोदाम में लगी आग बेहद तेजी से फैल रही है, जिससे बिजली सब-स्टेशन के भी उसकी चपेट में आने का खतरा पैदा हो गया है. फायर ब्रिगेड के अलावा रायपुर एयरपोर्ट की आग बुझाने वाली अत्याधुनिक विदेशी गाड़ी को भी मौके पर लगाया गया है, लेकिन 4 घंटे बाद भी करीब 3.5 एकड़ इलाके में फैले गोदाम के एक हिस्से में ही आग बुझाने में सफलता मिली है. आग की चपेट में आकर गोदाम में रखे ट्रांसफॉर्मर बम की तरफ फट रहे हैं, जिससे आसपास के रिहाइशी इलाके में भी आग फैलने की आशंका हो रही है. इसके चलते पुलिस ने करीब 3 किलोमीटर के दायरे में सभी घर खाली करा लिए हैं और रास्तों को ब्लॉक कर दिया है. गोदाम के चारों तरफ की बस्तियों में भी जगह-जगह फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैनात कर पानी फेंका जा रहा है ताकि आग उन बस्तियों को अपनी चपेट में नहीं ले सके.

शॉर्ट सर्किट से हुआ हादसा

कोटा इलाके के भारत माता चौक के पास गुढियारी थाना इलाके में सब डिविजन कार्यालय में बिजली वितरण कंपनी CSPDCL का गोदाम है. करीब 3.5 एकड़ इलाके में फैले इस गोदाम में कई हजार ट्रांसफॉर्मर रखे हुए हैं. इस ट्रांसफॉर्मर गोदाम में शुक्रवार दोपहर अचानक आग लग गई. आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. आग की चपेट में आते ही गोदाम में रखे ट्रांसफॉर्मर बम की तरफ फटने लगे, जिससे पूरे इलाके में अफरा-तफरी मच गई. जल्दी से पूरा सब डिविजन ऑफिस खाली कराया गया और फायर ब्रिगेड को जानकारी दी गई. 

15 मेगावाट सब स्टेशन तक पहुंच गई आग

ट्रांसफॉर्मर गोदाम में तेजी से फैली आग परिसर में बने 15 मेगावाट के सब स्टेशन तक भी फैल गई, जिससे रायपुर के बड़े इलाके की बिजली सप्लाई होती है. आग को तेजी से फैलता देखकर एयरपोर्ट से भी आधुनिक फायर टेंडर मंगाए गए और आसपास के इलाकों से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियां बुला ली गई हैं. मौके पर करीब 40 गाड़ियां आग बुझाने की कोशिश कर रही हैं. आग को फैलने से रोकने के लिए पानी के बड़े वाटर टैंक की पाइपलाइन तोड़कर भी 49 लाख लीटर पानी पूरे इलाके में फैला दिया गया है. 

पुलिस ने ब्लॉक कर लिया है पूरा इलाका

पुलिस ने पूरे इलाके को 3 किलोमीटर के दायरे में ब्लॉक कर दिया है. इस इलाके को पूरी तरह खाली करा लिया गया है. बहुत सारे लोगों ने अपना घर छोड़कर जाने से इंकार कर दिया, जिसके चलते उनकी पुलिस से झड़प भी हुई है. हालांकि बाद में समझाने पर लोग घरों को खाली करके चले गए हैं.

गोदाम में रखे हुए 50 फीसदी ट्रांसफॉर्मर जले

गोदाम में रखे हुए 5-6 हजार ट्रांसफॉर्मरों में से 50 फीसदी के जलने की खबर मिली है. आग ने करीब 80 फीसदी गोदाम को अपनी चपेट में ले रखा है और फैलती ही जा रही है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement