Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में चुनाव आयोग ने बदला मतदान का दिन, अब इस दिन पड़ेंगे वोट

Rajasthan Assembly Election 2023 Updates: राजस्थान में मतदान की तारीख बदलने की मांग भाजपा और कांग्रेस, दोनों ही प्रमुख दलों ने की थी. चुनाव आयोग ने अब इस पर फैसला कर लिया है.

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में चुनाव आयोग ने बदला मतदान का दिन, अब इस दिन पड़ेंगे वोट

Ashok Gehlot

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Rajasthan Assembly Elections 2023 Latest News- राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख बदल गई है. अब राज्य में 23 नवंबर के बजाय 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. भारतीय चुनाव आयोग ने यह फैसला भाजपा और कांग्रेस की तरफ से लगातार की जा रही मांग के बाद लिया है. राजस्थान की पाली लोकसभा सीट से भाजपा सांसद पीपी चौधरी ने मतदान की तारीखों में बदलाव की मांग को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र भी लिख दिया था. पत्र में उन्होंने मुख्य चुनाव आयुक्त को 23 नवंबर के दिन देवउठनी एकादशी होने की जानकारी दी थी, जिसके चलते उस दिन बड़े पैमाने पर वैवाहिक समारोह होते हैं. सांसद ने आयोग को चेताया था कि ऐसा होने की सूरत में वोटिंग के दौरान मतदाता प्रतिशत बेहद कम रह सकता है कई अन्य सामाजिक संगठन भी लगातार यह मुद्दा उठा रहे थे. साथ ही सोशल मीडिया पर भी देवउठनी एकादशी के दिन मतदान रखने को गलत बताया जा रहा था. माना जा रहा है कि इस पॉइंट के आधार पर ही चुनाव आयोग ने मतदान की तारीख बदलने का फैसला लिया है.

अब यह होगा नया चुनावी शेड्यूल, एक चरण में ही होगा चुनाव

चुनाव आयोग ने राजस्थान विधानसभा चुनाव का नया शेड्यूल भी जारी कर दिया है. नए शेड्यूल के मुताबिक, 30 अक्टूबर को नामांकन की शुरुआत होगी, जिसके लिए आखिरी तारीख 6 नवंबर तय किया गया है. इसके बाद 7 नवबंर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी. नाम वापसी के लिए 9 नवबंर की अंतिम तारीख रखी गई है. तारीख बदलने के बावजूद अब भी पूरे राज्य में एक ही चरण में मतदान होगा. पहले 23 नवंबर को होने वाला मतदान अब 25 नवंबर को होगा. इसके बाद 3 दिसंबर को मतगणना के बाद चुनावी नतीजे घोषित किए जाएंगे. 

राजस्थान में भाजपा-कांग्रेस में है मुकाबला

राजस्थान विधानसभा चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस और भाजपा के बीच मुख्य मुकाबला है. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा से सत्ता छीनी थी. कांग्रेस ने 2018 में हुए चुनाव में 200 में से 99 सीट जीती थीं, जबकि भाजपा को 73 सीट पर जीत मिली थी. अब तक राज्य में हर बार सत्ता परिवर्तन देखने को मिला है, लेकिन इस बार कांग्रेस के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह अंधविश्वास तोड़ने का दावा किया है.

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव करा रहा है आयोग

चुनाव आयोग पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव आयोजित करा रहा है. इन सभी राज्यों के लिए मतदान की तारीखों का एकसाथ 9 अक्टूबर को ऐलान किया गया था, जिनमें महज छत्तीसगढ़ में दो चरण में चुनाव कराए जाने की तैयारी की गई है. बाकी सभी राज्यों में एक ही चरण में मतदान आयोजित होंगे. इन राज्यों में कुल 679 विधानसभा सीट हैं, जिनमें मध्य प्रदेश की 230, राजस्थान की 200, तेलंगाना की 119, छत्तीसगढ़ की 90 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीट शामिल हैं. छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को 20 और 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान होगा, जबकि मिजोरम में 7 नवंबर, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 25 नवंबर और तेलंगाना में सबसे आखिर में 30 नवंबर को मतदान होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement