Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tomato Price: दिल्ली-एनसीआर में सस्ते टमाटर चाहिए? नोट कीजिए दिन और जगह, ऐसे मिलेगा डिस्काउंट

Tomato Rate Discount: केंद्र सरकार ने उन राज्यों से ज्यादा टमाटर खरीदने का ऑर्डर दिया हैं, जहां इसका उत्पादन सरप्लस है. ये टमाटर सस्ते दाम में दिए जाएंगे.

Tomato Price: दिल्ली-एनसीआर में सस्ते टमाटर चाहिए? नोट कीजिए दिन और जगह, ऐसे मिलेगा डिस्काउंट

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Tomato News- बारिश के सीजन में कम उत्पादन के कारण पूरे देश में टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं. पिछले एक महीने में टमाटर की कीमतों में 5 से 6 गुना की बढ़ोतरी हो चुकी है. इसके चलते मध्यम वर्ग की सब्जी से टमाटर गायब हो गया है. अब केंद्र सरकार ने दिल्ली-NCR के लोगों को टमाटर की आसमान छूती कीमतों से राहत देने की कवायद शुरू की है. केंद्र सरकार शुक्रवार से DELHI-NCR में डिस्काउंट रेट पर टमाटर बेचेगी. केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी है. ये टमाटर कैसे और कहां दिए जाएंगे, इसका फैसला भी कर लिया गया है. 

पढ़ें- Tomato Price Hike: टमाटर खरीदने के लिए नेपाल का टिकट कटा रहे लोग, दाम सुनकर चकरा जाएगा दिमाग

NAFED और NCCF के जरिये खरीदकर बांटेंगे टमाटर

मंत्रालय के मुताबिक, उपभोक्ता मामलों के विभाग ने सस्ते टमाटर उपलब्ध कराने के लिए NAFED और NCCF का सहारा लिया है. नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन (NCCF) को तत्काल टमाटर खरीदने के लिए कहा गया है. इन दोनों सगंठनों को आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक की मंडियों से टमाटर खरीदने को कहा गया है, जहां इसका ज्यादा उत्पादन हो रहा है और रेट देश के बाकी हिस्से से कम हैं. यह टमाटर उन ज्यादा खपत वाली जगहों पर डिस्काउंट रेट पर बेचा जाएगा, जहां पिछले एक महीने में दामों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है.

आपको कहां जाना होगा टमाटर लेने?

मंत्रालय के मुताबिक, डिस्काउंट रेट वाले टमाटर बेचने के लिए डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर तय करने का एक फॉर्मूला बनाया गया है. इस फॉर्मूले के तहत पिछले महीने में जिन इलाकों में टमाटर की कीमत ऑल-इंडिया रेट्स के एवरेज से ज्यादा रही है, उन इलाकों में सस्ते टमाटर बेचे जाएंगे. इसके लिए राज्यों में ज्यादा खपत वाली साइट्स को चिह्नित किया जा रहा है.

आज ऐसे रहे हैं टमाटर के दाम

मंत्रालय के मुताबिक, बुधवार को टमाटर का औसत दाम राष्ट्रीय स्तर पर 108 रुपये किलो रहा है. इसके मुकाबले दिल्ली में 150 रुपये किलो, लखनऊ में 143 रुपये किलो, चेन्नई में 123 रुपये किलो और डिब्रूगढ़ में 115 रुपये किलो के भाव पर टमाटर बिके हैं. इस हिसाब से मंत्रालय के फॉर्मूले में दिल्ली-NCR का नंबर सस्ते दाम पर टमाटर बेचने की लिस्ट में सबसे ऊपर है, जहां सबसे ज्यादा डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर बनाए जाएंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement