Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गुड न्यूज: भारत में बेरोजगारी दर में भारी गिरावट, इस राज्य में सबसे कम, देखें ताजा आंकड़े

Unemployment Rate: भारत में सितंबर में बेरोजगारी दर घटकर 6.43 प्रतिशत रह गई है. अगस्त में यह दर 8.3% के साथ सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई थी.

गुड न्यूज: भारत में बेरोजगारी दर में भारी गिरावट, इस राज्य में सबसे कम, देखें ताजा आंकड़े

Symbolic image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश के ग्रामीण और शहरी इलाकों में श्रम भागीदारी बढ़ने से सितंबर के महीने में बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) घटकर 6.43 प्रतिशत रह गई है. अर्थव्यवस्था पर नजर रखने वाली संस्था संस्थ सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने यह जानकारी दी है. सीएमआईई ने सितंबर 2022 के रोजगार आंकड़े जारी करते हुए कहा कि अगस्त में बेरोजगारी दर 8.3 प्रतिशत के साथ इस साल के सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई थी. लेकिन सितंबर के महीने में एम्लॉयमेंट Scenario में सुधार होने से बेरोजगारी का आंकड़ा घटकर 6.43 प्रतिशत आ गया है.

सीएमआईई के मैनेजिंग डायरेक्टर महेश व्यास ने शनिवार को कहा, ‘सितंबर में बेरोजगारी दर में भारी गिरावट दर्ज की गई है. शहरी क्षेत्रों के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी श्रम भागीदारी बढ़ने से ऐसा हुआ है.’ व्यास ने कहा कि सितंबर में श्रम भागीदारी में 80 लाख की बढ़ोतरी होना इस बात का संकेत है कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छा प्रदर्शन कर रही है. 

ये भी पढ़ें- देश में बेरोज़गारी के बीच Meesho ने दिया बड़ा झटका, 300 कर्मचारियों की हुई छंटनी

ग्रामीण और शहरी बेरोजगारी की दर
CMIE के आंकड़ों के मुताबिक, ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर एक महीना पहले के 7.68 प्रतिशत से घटकर 5.84 प्रतिशत पर आ गई. वहीं शहरी इलाकों में यह 7.70 प्रतिशत पर रही जो अगस्त में 9.57 प्रतिशत रही थी.

इस राज्य में सबसे ज्यादा Unemployment
राज्यों की बात की जाए तो सितंबर में सर्वाधिक 23.8 प्रतिशत की बेरोजगारी दर राजस्थान में रही, जबकि जम्मू कश्मीर में यह 23.2 प्रतिशत, हरियाणा में 22.9 प्रतिशत, त्रिपुरा में 17 प्रतिशत, झारखंड में 12.2 प्रतिशत और बिहार में 11.4 प्रतिशत रही है. 

ये भी पढ़ें- भारत में है दुनिया की सबसे बड़ी युवा आबादी, 56% के पास रोजगार पाने लायक स्किल नहीं

छत्तीसगढ़ में सबसे कम बेरोजगारी
वहीं, सबसे कम बेरोजगारी दर छत्तीसगढ़ में रही जहां सिर्फ 0.1 प्रतिशत बेरोजगारी आंकी गई.असम में बेरोजगारी दर 0.4 प्रतिशत, उत्तराखंड में 0.5 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 0.9 प्रतिशत, गुजरात में 1.6 प्रतिशत, मेघालय में 2.3 प्रतिशत और ओडिशा में 2.9 प्रतिशत रही.

आपको बता दें कि अगस्त में बेरोजगारी दर कम बारिश होने की वजह से एक साल के उच्च स्तर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई थी. अगस्त में शहरी बेरोजगारी दर 9.6 प्रतिशत रही जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.7 प्रतिशत रही थी.

(इनपुट- भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement