Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rain Alert: दिल्ली में आज बारिश का येलो अलर्ट, राजस्थान में 123 साल का रिकॉर्ड टूटा, जानिए अपने शहर का हाल

IMD Rain Alert: भारत में मानसून ने अब पूरा जोर पकड़ लिया है. इसके बावजूद अब भी कई जगह पर्याप्त बारिश नहीं हो रही है. जानिए आज को लेकर भारतीय मौसम विभाग ने क्या अलर्ट जारी किया है.

Rain Alert: दिल्ली में आज बारिश का येलो अलर्ट, राजस्थान में 123 साल का रिकॉर्ड टूटा, जानिए अपने शह��र का हाल

Delhi NCR में बारिश के कारण जगह-जगह भारी जलभराव हो गया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Monsoon Update- मानसून की हवाएं अब पूरे देश में फैल चुकी हैं. सभी जगह बारिश भी शुरू हो चुकी है, लेकिन अब भी मानसून ने सभी जगह बराबर जोर नहीं पकड़ा है. देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में पिछले कुछ दिन से बारिश हो रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-NCR के लिए बुधवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है यानी यहां झमाझम बरसात होने के आसार हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश में भी जमकर बारिश होने की संभावना जताई गई है. मंगलवार को बारिश के दौरान कड़की बिजली की चपेट में आकर बिहार में 9 और उत्तर प्रदेश में 1 की मौत हो गई है. मौसम विभाग ने बिजली कड़कने के दौरान सावधानी बरतने की एडवाइजरी जारी की है. उधर, राजस्थान में मौसम विभाग ने बताया है कि जून के महीने में इस बार हुई बारिश ने पिछले 123 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हालांकि अब मानसून आने के बाद वहां जून जैसी बारिश देखने को नहीं मिल रही है. 

दिल्ली में 7 दिन तक होती रहेगी बारिश

IMD ने दिल्ली-NCR के लिए झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि बुधवार को यहां मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. बारिश से निचले इलाकों में जलभराव होगा और जगह-जगह ट्रैफिक जाम के हालात बन सकते हैं. बुधवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. IMD के मुताबिक, दिल्ली-NCR में बुधवार के अलावा भी अगले 6 से 7 दिन तक बादल छाए रह सकते हैं और रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी. दिल्ली के कई हिस्सों में मंगलवार को भी जमकर बारिश हुई थी, जिसके चलते इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली तीन उड़ानों को डायवर्ट किया गया था. दो उड़ानों को अमृतसर और एक को लखनऊ भेजा गया. 

बिजली गिरने से यूपी-बिहार में 10 लोग मरे

उत्तर प्रदेश और बिहार में मंगलवार को बारिश के दौरान बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई है. भाषा न्यूज एजेंसी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के बांसडीह कोतवाली क्षेत्र में एक महिला की बिजली गिरने से मौत हुई है. मृतका की पहचान मैरीटार गांव निवासी रमावती राजभर (43) के तौर पर हुई है. उधर, बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक, बिजली गिरने से बांका और बक्सर में दो-दो तथा भागलपुर, रोहतास, जहानाबाद, औरंगाबाद एवं जमुई में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी मृतकों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये का अनुग्रह अनुदान देने के निर्देश दिए हैं. बारिश के दौरान बिजली कड़कने पर सुरक्षित जगह रहने का अलर्ट जारी किया गया है.

राजस्थान में जून में बरसा 156.9 मिलीमीटर पानी

राजस्थान में जून में 156.9 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो पिछले 123 सालों में इस महीने के दौरान राज्य में सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड है. जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, जून महीने में औसत से 185 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. जून महीने में 156.9 मिलीमीटर बारिश साल 1901 से अब तक इस महीने में हुई बारिश में सबसे ज्यादा है. इससे पहले राजस्थान में साल 1996 में जून महीने के दौरान 122.8 मिलीमीटर बारिश हुई थी, जो अब तक का रिकॉर्ड था. जून महीने में बिपरजॉय चक्रवात के कारण पश्चिमी राजस्थान में औसत से 287 फीसदी ज्यादा, जबकि पूर्वी राजस्थान में 118 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. सबसे ज्यादा बारिश बिपरजॉय के प्रभावी रहने के दौरान 16 से 20 जून के बीच में हुई है. इस दौरान जालौर जिले में तो 400.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई, जो पूरे मानसून सीजन के दीर्घकालिक अवधि औसत (LPA) का 96 फीसदी है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement