Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayodhya Temple: राम मंदिर ट्रस्ट को दिए गए 22 करोड़ रुपये के चेक हो गए बाउंस, जानें क्यों?

Ayodhya Temple: रिपोर्ट में दान के धन से जुड़े बैंक चेकों के बाउंस होने के बारे में भी सूचना दी गई है.

Ayodhya Temple: राम मंदिर ट्रस्ट को दिए गए 22 करोड़ रुपये के चेक हो गए बाउंस, जानें क्यों?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अयोध्या (Ayodhya) में भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की 'निधि समर्पण योजना' के तहत दान देने का सिलसिला जारी है, लेकिन इसी दौरान 22 करोड़ रुपये से ज्यादा के 15,000 चेक बाउंस भी हुए हैं. विश्व हिंदू परिषद की जिला इकाइयों की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, राम मंदिर ट्रस्ट को दान के रुपये में अब तक 3,400 करोड़ रुपये की धनराशि प्राप्त हो चुकी है. बता दें कि अयोध्या में बन रहे राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए 15 जनवरी से 27 फरवरी के बीच पूरे देश में समर्पण निधि अभियान चलाया गया था. इस अभियान के दौरान 5 हजार करोड़ रुपए की राशि जुटने का अनुमान है.  

कितने किया कितना दान
जानकारी के मुताबिक राम मंदिर निर्माण के लिए 127 लोगों ने 50 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच दान दिया है. वहीं एक करोड़ रुपये से अधिक दान करने वालों की संख्या 74 है. अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रबंधक प्रकाश गुप्ता ने कहा, "ऐसे चेकों को अलग करने के लिए एक दूसरी रिपोर्ट भी तैयार की जा रही है, ताकि हमें विभिन्न कारणों से बाउंस हुए चेकों के बारे में सटीक जानकारी मिल सके."

ये भी पढ़ेंः यशवंत सिन्हा होंगे विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार? ट्वीट कर कही ये बड़ी बात

'428 लोगों ने पांच से 10 लाख रुपये तक का दान दिया है'
गुप्ता ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख से पांच लाख रुपये तक दान करने वाले लोगों की संख्या 31,663 है. इसी तरह 1428 लोगों ने पांच से 10 लाख रुपये तक का दान किया है. इसके अलावा 950 लोगों ने 10 से 25 लाख रुपये तक का दान दिया है. वहीं, 123 लोग ऐसे हैं जिन्होंने 25 से 50 लाख रुपये तक दान किए हैं. इसके अलावा 127 लोगों ने 50 लाख से लेकर एक करोड़ रुपये दान किए हैं. साथ ही 74 लोग ऐसे हैं जिन्होंने एक करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि दान की है.

ये भी पढ़ेंः कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे 17 विधायकों के साथ नॉट रीचेबल? उद्धव सरकार की बढ़ीं मुश्किलें 

बाउंस चेक दोबारा बैंक में होंगे प्रस्तुत 
प्रकाश गुप्ता ने बताया कि कई चेक वर्तनी की गलती या हस्ताक्षर मेल नहीं खाने अथवा अन्य तकनीकी कारणों से बाउंस हुए होंगे, छोटी-छोटी गलतियों की वजह से बाउंस हुए चेकों को बैंक के सामने दोबारा प्रस्तुत किया जाएगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि अयोध्या में रहने वाले दानदाताओं के चेक सबसे ज्यादा संख्या में बाउंस हुए हैं. अकेले अयोध्या जिले में दो हजार से ज्यादा चेक बाउंस हुए हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement