Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gujarat Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा 1-2 दिन में संभव, चुनाव आयोग की तैयारी पूरी

चुनाव आयोग ने इस महीने की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखों के साथ गुजरात के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी.

Gujarat Elections 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा 1-2 दिन में संभव, चुनाव आयोग की तैयारी पूरी

चुनाव आयोग.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) को लेकर लगभग पूरी तैयारी कर ली है. सूत्रों के मुताबिक, 1 या 2 दिन में चुनाव आयोग तारीखों का ऐलान कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि दो चरणों में वोटिंग हो सकती है. इसमें पहले चरण में नवंबर के पहले हफ्ते और दूसरे चरण में 4-5 दिसंबर के आसपास वोटिंग हो सकती है. राज्य के सभी राजनीतिक दल तारीखों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं. तारीखों का ऐलान होते ही गुजरात में आचार संहिता लागू हो जाएगी.

बता दें कि 2017 में अपनाई गई परंपरा का हवाला देते हुए चुनाव आयोग ने इस महीने की शुरुआत में हिमाचल प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनावों की तारीखों के साथ गुजरात के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा नहीं की थी. हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को की जाएगी. आयोग ने हिमाचल प्रदेश के लिए मतगणना की तारीख को मतदान के करीब एक महीने बाद रखते हुए स्पष्ट संकेत दिया था कि गुजरात चुनाव के वोटों की गिनती भी 8 दिसंबर को होगी.

ये भी पढ़ें- IAF के लिए गुजरात में बनेंगे C-295 विमान, PM मोदी आज करेंगे टाटा-एयरबस प्रोजेक्ट का शिलान्यास

गुजरात-हिमाचल में 3 बार एक साथ हुए थे चुनाव
गौरतलब है कि 2017 में दोनों राज्यों में अलग-अलग तारीखों पर चुनाव की घोषणा की गई थी लेकिन मतगणना 18 दिसंबर को एक साथ हुई थी. दरअसल, गुजरात में बाढ़ के चलते चुनाव आयोग को राज्य में हिमाचल चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद मतदान कराना पड़ा था. आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में साल 1998, 2007 और 2012 में एक साथ चुनाव हुए थे. 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी 2023 को समाप्त हो रहा है. 

ये भी पढ़ें- 'जिन्हें समझता रहा बड़ा, वे निकले बहुत छोटे', नितिन गडकरी का क्यों छलका दर्द?

पीएम मोदी का आज गुजरात दौरा
पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर रहेंगे. पीएम यहां सी-295 प्लांट की आधारशिला रखेंगे और भारत के प्रथम गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. वह सरदार पटेल की जयंती मनाने के लिए आयोजित किए जा रहे राष्ट्रीय एकता दिवस समारोहों में भाग लेंगे और 97वें कॉमन फाउंडेशन कोर्स 'आरंभ 4.0' के समापन पर प्रशिक्षु अधिकारियों को संबोधित करेंगे. पीएमओ के अनुसार, 'आरंभ' के चौथे सत्र के लिए 'डिजिटल गवर्नेंस: फाउंडेशन एंड फ्रंटियर्स' को थीम चुना गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement