Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पांच चीज़ें जिन्हें Omicron के वक़्त में जानना है ज़रूरी

ख़ासतौर पर बच्चों को लेकर विशेष एहतियात बरतने की ज़रूरत है, जिन्हें कोविड वैक्सीन अबतक नहीं लगाया गया है.

पांच चीज़ें जिन्हें Omicron के वक़्त में जानना है ज़रूरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ओमिक्रॉन आ चुका है और बेहद ख़तरनाक ढंग से अपने पाँव भी पसार रहा है. रोज़ केसेज की बढ़ती संख्या और डरते हमलोग. यहाँ बेहद ज़रूरी है कि कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाए. हम लेकर आये हैं  लिस्ट उन पांच चीज़ों की omicron को लेकर जिनका ख़याल रखना बेहद आवश्यक है.

यह माइल्ड है पर उनके लिए नहीं जिन्हें वैक्सीन न लगा हो - omicron को माइल्ड वेरियंट माना जाता है . कई रपटें भी ऐसा ख़ुलासा करती हैं पर ध्यान दीजिये, यह उनके लिए बिल्कुल भी माइल्ड नहीं है जिन्हें वैक्सीन नहीं लगा है. ख़ासतौर पर बच्चों को लेकर विशेष एहतियात बरतने की ज़रूरत है, जिन्हें कोविड वैक्सीन अबतक नहीं लगाया गया है.

आप भी हो सकते हैं शिकार - जी आप वैक्सीनेटेड हैं, यह अच्छी बात है. यहाँ यह ज़रूरी है कि आप भी अपना ख़याल रखें. omicron बेहद तेज़ी से म्यूटेट करने वाला वेरियंट है और का रपट कह रहे हैं कि वैक्सीन के असर से इन्फेक्शन का ख़तरा कम तो होता है, ख़त्म नहीं होता है.

बूस्टर की क्यों है ज़रूरत - अब तक जितनी भी स्टडी की गयी हैं उनके मुताबिक़ केवल बूस्टर ही हैं जो आपके चेहरे पर तनिक राहत ला सकते हैं. अपने आप को इस बूस्टर के लिए रखें तैयार कि जैसे ही सरकार अनुमति दे, आप अपने आप को थोड़ा और सुरक्षित कर लें.

हस्पताल बहुत हैं पर शायद कम भी पड़ें - हम कोविड दूसरे चरण में हॉस्पिटल में बेड की कमी देख चुके हैं. हालाँकि इस बार सरकार पहले से तैयार है, ज़रूरी है कि हम भी तैयार रहें किसी भी आपात सस्थिति में घर पर चिकित्सकीय मदद से मेडिकल सेटअप तैयार करने के लिए.

मास्क पहनें, भीड़ में शामिल होने से बचें - सावधानी सबसे बड़ा बचाव है. यह कोविड का आप्त वाक्य है. omicron को लेकर भी यह लाज़िम है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement