trendingNowhindi4019283

Summer Tips: Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं यह उपाय

गर्मी के मौसम में मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, लेकिन इन आसान उपायों के प्रयोग से कर सकते हैं इन समस्याओं को कम.

Summer Tips: Blood Sugar Level को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं यह उपाय
ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने के उपाय

डीएनए हिंदी: गर्मी(Summer) अपना प्रचंड रूप लेता जा रहा है. साथ ही यह मौसम कई लोगों के लिए मुश्किलें भी ला रहा है. बात दें कि गर्मी के मौसम में डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए ज्यादा चुनौतियां खड़ी हो जाती है. इस मौसम में मरीजों को ब्लड शुगर लेवल(Blood Sugar Level) कंट्रोल रखने में दिक्कतें आ सकती है। एक शोध के अनुसार इस मौसम में मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती है. साथ ही गर्मी से थकावट होने का खतरा भी बढ़ सकता है. ऐसे में एक्स्पर्ट्स का मानना है कि इस मौसम में शुगर के मरीजों(Tips for Sugar Patients) को खास ध्यान रखना चाहिए और ब्लड शुगर लेवल को सामान्य स्थिति में बनाए रखने के लिए इन आसान उपायों का प्रयोग करना चाहिए. 

डायबिटीज के लिए रामबाण है मेथी(Fenugreek Seeds) के दानें 

गर्मी के मौसम में ब्लड शुगर सामान्य स्थिति में रखने के लिए मधुमेह के मरीजों को सुबह खाली पेट मेथी के दाने का पानी पीने से बहुत आराम मिलेगा. रात को ही उन दानों को भिगो कर रख दें.

ताजे और पानी से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन करें

डायबिटीज के मरीजों को गर्मी में अधिक तला हुआ या मीठा खाने से बचना चाहिए. ऐसा करने से खतरा और बढ़ सकता है. इसकी जगह आप ताजे फल या सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Lip Care Tips: गर्मियों में भी हैं फटे होठों से परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

हर्बल चाय(Herbal Tea) है इस बीमारी पर असरदार 

जानकार गर्मी के मौसम में गरम पदार्थों के सेवन से परहेज करने कि सलाह देते हैं, लेकिन मधुमेह के मरीजों को हर्बल टी का सेवन जरूर करना चाहिए. सुबह के समय दालचीनी, हल्दी और अदरक से युक्त चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल सामान्य रहता है.

आम के पत्ते(Mango Leaf) भी हैं इस बीमारी पर कारगर

यदि आप आम के लगभग 15 पत्तों को एक गिलास पानी में उबालकर रात भर के लिए रख दें और इस पानी को छानकर सुबह पी लें तो आपका शुगर लेवल सामान्य रहेगा. साथ ही नीम के पाउडर का भी सेवन दिन में एक बार करने से आपको फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: Health Tips: क्या आपके पेट में भी बनती है भयंकर गैस? शर्मिंदगी से बचाएंगे ये तरीके

अच्छी नींद और योग(Yoga) करता है कई प्रकार के बीमारियों को दूर

एक व्यक्ति को हर दिन 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए, ऐसा करने से शरीर से कई बीमारियां दूर हो जाएंगी. साथ ही डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को कुछ योग आसन जैसे  मंडुकासन, वज्रासन और अर्ध मत्स्येन्द्रासन को अपने जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए. आप कपालभाति और अनुलोम-विलोम भी कर सकते हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें