Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cheetah, शेर, बाघ और तेंदुए में क्या अंतर होता है? ये रिपोर्ट पढ़कर दूर हो जाएगा कन्फ्यूजन

Leopard vs Cheetah: दूर से देखने में चीते और तेंदुए को आप भले ही एक मान लें पर इनमें बहुत अंतर होता है. चीता दुनिया में सबसे तेज दौड़ने वाला जानवर है.

Latest News
Cheetah, शेर, बाघ और तेंदुए में क्या अंतर होता है? ये रिपोर्ट पढ़कर दूर हो जाएगा कन्फ्यूजन

शेर, बाघ, चीता और तेंदुए में क्या अंतर है?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नामीबिया से 8 चीते भारत लाए जा रहे हैं. पूरा देश देश इन चीतों की एक झलक पाने के लिए उत्सुक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल अपने जन्मदिन के मौके पर मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे. हमारे देश भारत में जंगल के राजा शेर, बाघ और तेंदुआ पाया जाता है. अब बहुत लंबे समय बाद भारत में चीतों की झलक भी देखने को मिलेगी. भारत में साल 1947 में आखिरी बार किसी चीते को देखा गया था. इसके बाद भारत सरकार ने साल 1952 में भारत में चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया था लेकिन अब लंबे समय बाद भारत में शेर, बाघ, चीता और तेंदुए मौजूद होंगे. ये चारों ही जानवर बहुत शक्तिशाली होते हैं लेकिन इन चारों के बीच के क्या अंतर होता है ये हम आपको अपनी इस रिपोर्ट में बताएंगे.

शेर (Lion)
सबसे पहले बात जंगल के राजा शेर की. इन चारों जानवरों में शेर को पहचानना काफी आसान है. शेर की गर्दन और चेहरे पर काफी सारे बाल होते हैं. शेर आलसी किस्म के होते हैं. इनकी लंबाई तकरीबन 7 फीट होती है. बिग कैट फैमिली में शेर एकमात्र ऐसे जानवर हैं जो जो एक साथ मिलकर शिकार करते हैं और एकसाथ मिलकर भोजन की तलाश करते हैं.

पढ़ें- Cheetah: बिना भोजन के नामीबिया से भारत की यात्रा करेंगे चीते, जानिए क्या है वजह

बाघ (Tiger)

कैट फैमिली में टाइगर साइज में सबसे बड़ा होता है. बाघ को इसके शरीर पर दिखाई देने वाली धारियों की वजह से पहचानना काफी आसान है. बाघ शेरों की तुलना में लंबे, अधिक मस्कुलर और आमतौर पर वजन में भारी होते हैं. बाघों के पैर मजबूत होते हैं और ये शेरों की तुलना में बहुत ज्यादा एक्टिव और फुर्तीले होते हैं. ये अक्सर अकेले ही शिकार करना पसंद करते हैं. बाघ तैरने में भी सक्षम होते हैं. बाघ दक्षिण पूर्व एशिया, चीन और भारत में पाए जाते हैं.

पढ़ें- आखिर Kuno National Park में ही क्यों लाए जा रहे हैं चीते? नामीबिया से इनके आने की क्या है वजह

चीता (Cheetah)
चीते के बारे में ये तो हम सब जानते हैं कि यह दुनिया का सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाले जानवर है. स्पीड के मामले में ये कुछ ही सेकेंड्स में 72 मील प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर लेते हैं लेकिन ये ज्यादा लंबा नहीं दौड़ सकते. शेर और बाघ के मुकाबले चीते बहुत पतले होते हैं. इनके सिर भी काफी छोटे होते हैं. इसके अलावा इनकी कमर पतली होती है. इनके शरीर पर काले धब्बे होते हैं. चीतों के चेहरे पर काली धारियां होती हैं जो उनकी आंखों के भीतरी कोनों से नीचे मुंह के कोनों तक जाती हैं. चीते आमतौर पर दिन के दौरान शिकार करते हैं जब शेर बहुत सक्रिय नहीं होते हैं. चीता बिग कैट फैमिली का अकेला ऐसा सदस्य है जो दहाड़ नहीं सकता.

पढ़ें- Cheetah ना ही शेर की तरह दहाड़ते हैं, ना हाथी की तरह चिंघाड़ते हैं फिर...

तेंदुआ (Leopard)
भारत के कई इलाकों में तेंदुए पाए जाते हैं. तेंदुए द्वारा मवेशियों के शिकार की खबरें भी आती रहती हैं. ये देखने में कुछ-कुछ चीते जैसे लगते हैं लेकिन दोनों जानवरों में काफी अंतर होता है.चीते के शरीरे गोल धब्बे होते हैं, जबकि तेंदुए के शरीर पर रोसेट-शैली के निशान होते हैं. तेंदुआ, चीते के मुकाबले ज्यादा बड़ा और अधिक मस्कुलर होता है. यह हिरन जैसे जानवर का शिकार करने के बाद उसे पेड़ पर ऊपर ले जाने की ताकत रखता है. चीते के मुकाबले तेंदुओं का सिर बड़ा और लम्बा होता है. तेंदुए गुर्राते हैं, खर्राटे लेते हैं, फुफकारते हैं और कभी-कभी दहाड़ते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement