trendingPhotosDetailhindi4000679

खराब मूड में ट्राई करें ये खास फूड, मिलेगा डबल फायदा

स्वभाव में चिड़चिड़ेपन को दूर करने के लिए खाने में ये चीजे शामिल करें.

  •  
  • |
  •  
  • Nov 30, 2021, 03:17 PM IST

डीएनए हिंदी: कोरोना वायरस (Coronavirus) के दौर में हम कुछ ऐसे हालातों से गुजर रहे हैं जहां काम का तनाव, फैमिली टेंशन या महिलाओं में पीएमएस (Premenstrual Syndrome) के कारण स्वभाव में चिड़चिड़ापन होना आम समस्या हो गया है. इस वजह से अक्सर मूड खराब रहता है कई लोग तो डिप्रेशन का शिकार भी होने लगते हैं. अब ऐसी सिचुएशन से कैसे बचा जाए? अगर आपने अभी तक इस बारे में नहीं सोचा है तो इस तरफ भी ध्यान दीजिए और अगर ये गुस्सा और चिड़चिड़ापन आप पर भी सवार है तो इसे दूर करने के लिए खाने में ये चीजे शामिल करें.
 

1.कॉफी

कॉफी
1/5

काम या घरेलू तनाव के चलते हम अक्सर लो फील करने लगते हैं. इस दौरान हम मूड को सही करने की जितनी कोशिश करते हैं उतने ही और डिस्टर्ब हो जाते हैं. अगर आप भी ऐसे ही दौर से गुजर रहे हैं तो हमारे पास आपकी इस समस्या का बेहतरीन समाधान है. इस समाधान का नाम है 'कॉफी'. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन बस एक कप कॉफी आपके लो मूड को फ्रेश करने के लिए काफी है. दरअसल कॉफी में मौजूद कैफीन और दूसरे एलिमेंट्स हमारे ब्रेन में हैपी हॉर्मोन (Happy Hormones) बढ़ाने का काम करते हैं. कॉफी जितनी फायदेमंद हमारे मूड के लिए है, उतनी ही काम की हमारी खूबसूरती के लिए भी है. यानी एक तीर से दो निशाने लेकिन हैं ज्यादा कॉफी पीना भी कभी-कभी नुकसान पहुंचा सकता है.



2.अखरोट

अखरोट
2/5

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड  (Omega 3 Fatty Acid) पाया जाता है. यह शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है. साथ ही इससे हमारे मूड को बूस्ट करने में भी मदद मिलती है. अखरोट में मौजूद फैटी एसिड हमारे ब्रेन और खासतौर पर इमोशंस को बैलंस करने में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आप इसे धीरे-धीरे चबाकर खाएंगे तो आपको अहसास होगा कि धीरे-धीरे आपका तनाव दूर हो रहा है.



3.थकान दूर करने के लिए भी खाएं चॉकलेट

थकान दूर करने के लिए भी खाएं चॉकलेट
3/5


रिसर्च बताती हैं कि चॉकलेट में मौजूद कोको शरीर की मांसपेशियों को आराम देता है और आपको तरोताजा भी रखता है. अगर आप थकान महसूस करते हैं तो चॉकलेट का सेवन कर सकते हैं.



4.अंडा

अंडा
4/5

अगर आपके साथ लगातार मूड स्विंग्स (Mood Swings) की समस्या बनी रहती है तो आप अपने भोजन में अंडे को शामिल कर सकते हैं. अंडे में मौजूद लेसिथिन (Lecithin) मूड को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद कोलीन (Choline) पोषक तत्व से भरपूर होता है, जिसके सेवन से मूड अच्छा होता है. अंडे में मौजूद विटामिन बी 12 (Vitamin B-12) डिप्रेशन को भी दूर रखता है.



5.केसर

केसर
5/5


यदि आप केसर के शौकीन हैं तो ये आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. तनाव या खराब मूड में आप केसर का सेवन कर सकते हैं. साथ ही जिन महिलाओं में पीएमएस के लक्षण नजर आते हैं उनके लिए भी केसर का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से आपका मिजाज अच्छा रहता है.



LIVE COVERAGE