Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Tips: क्या आपके पेट में भी बनती है भयंकर गैस? शर्मिंदगी से बचाएंगे ये तरीके

गैस बनने का सीधा संबंध आपकी डाइट से है. आपकी डाइट में कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें छोटी आंत पचा नहीं पाती.

Health Tips: क्या आपके पेट में भी बनती है भयंकर गैस?  शर्मिंदगी से बचाएंगे ये तरीके
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पेट में गैस बनना आम बात है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्मल व्यक्ति एक दिन में 1 से 4 पाइंट के बराबर गैस पास करता है. इसका कारण डाइजेस्टिव ट्रैक में हवा भर जाना है. वहीं इससे ब्लोटिंग होने का खतरा भी बढ़ जाता है जिससे कई बार आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा कई बार यह शर्मिंदगी का कारण भी बन जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके पेट में गैस बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं. 

बता दें कि गैस बनने का सीधा संबंध आपकी डाइट से है. आपकी डाइट में कुछ चीजें ऐसी होती है जिन्हें छोटी आंत पचा नहीं पाती. उदहारण के लिए जिन चीजों में कार्बोहाइड्रेट होता है, उन्हें पचाना काफी मुश्किल होता है. यानी जैसे ही ये चीजें आपके पेट में पहुंचती हैं तो बड़ी आंत में मौजूद बैक्टीरिया इसे तोड़ते हैं जिस कारण गैस बनती है. 

फैटी फूड्स 
अधिक मात्रा में फैटी फूड्स का सेवन करने से पेट में गैस बनने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इस तरह की चीजें खाने से पेट में हाईड्रोजन, कार्बन डाई ऑक्साइड और मिथेन गैस बनने लगती है. 

खाने के साथ पानी पीना 
खाना खाते समय पानी पीने से भी शरीर में गैस प्रवेश कर जाती है. इससे आपकी डाइजेस्टिव हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है और आपको ब्लोटिंग और गैस बनने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. 

कफ सिरप
क्या आप जानते हैं कि कफ सिरप लेने से आपकी खांसी की समस्या तो ठीक हो जाती है लेकिन इससे आपके पेट में ब्लोटिंग और गैस बन सकती है? खांसी की दवाई में आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसे डाइजेस्ट करने के लिए पेट को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. इससे बैक्टीरिया पनप सकते हैं और पेट दर्द भी हो सकता है. 

फ्रूट जूस
कुछ फ्रूट जूस कार्बोहाइड्रेट और शुगर का उत्पादन करते हैं. इससे भी आपके पेट में गैस बन सकती है. इससे बचने के लिए जूस की बजाय साबुत फलों का सेवन करें.
 
चाय/कॉफी 
खाली पेट चाय या कॉफी पीने से भी आपको गैस का सामना करना पड़ सकता है. कारण है इसमें मौजूद कैफीन. कैफीन युक्त पदार्थ गैस की परेशानी को बढ़ा सकते हैं. वहीं चाय में न केवल कैफीन होता है, बल्कि कई अन्य घटक भी होते हैं. हालांकि अगर आप चाय के इन पदार्थों के साथ बदलाव कर लें तो आपको इन परेशानियों से निजात मिल सकती है. जैसे कि आप चाय में ज्यादा दूध और चायपत्ती न डालें. इसकी जगह आप चाय के सहेतमंद विकल्पों को चुनें.

जल्दी-जल्दी खाना
कई बार जल्दी भोजन खत्म करने के चक्कर में व्यक्ति खाने को अच्छी तरह से चबाकर नहीं खाता है जो बाद में पेट की गैस बनने की वजह बन जाता है. इस समस्या से बचने के लिए भोजन को आराम से चबा चबाकर खाएं.

फास्ट फूड
बच्चों में भी आजकल गैस की प्रॉब्लम देखी जाती है. इसकी मुख्य वजह बर्गर, पिज्जा, सैंडविच का अत्यधिक सेवन करना है. इन चीजों का अधिक सेवन करने से बच्चों की पाचन क्रिया पर काफी बुरा असर पड़ता है जो बाद में गैस की समस्या के रूप में सामने आती है.

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: इस दिशा में मुंह करके कभी न खाएं खाना, कंगाली का करना पड़ सकता है सामना

ये हैं लक्षण-

  • भूख न लगना
  • सांसों को बदबूदार होना 
  • पेट में सूजन रहना
  • उलटी, बदहजमी, दस्त होना
  • पेट फूलना

 

पेट की गैस से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय-

  • दिनभर में दो से तीन बार इलायची का सेवन पाचन क्रिया में सहायक होता है और गैस की समस्या नहीं होने देता. 
  • नीबू के रस में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर सुबह के वक्त खाली पेट पीने से गैस से राहत मिल सकती है.
  • काली मिर्च का सेवन करने से हाजमे की समस्या दूर होती है.
  • छाछ में काला नमक और अजवाइन मिलाकर पीने से भी गैस की समस्या में काफी लाभ मिलता है.
  • दालचीनी को पानी मे उबालकर, ठंडा कर लें और सुबह खाली पेट पिएं. इसमें शहद मिलाकर पिया जा सकता है.
  • लहसुन भी गैस की समस्या से निजात दिलाता है. लहसुन को जीरा, खड़ा धनिया के साथ उबालकर इसका काढ़ा पीने से काफी फायदा मिलता है.

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement