Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या होता है Water Weight जिसका बढ़ना है खतरनाक संकेत, समझें यहां

वॉटर वेट की समस्या कई कारणों के चलते हो सकती है. जैसे शारीरिक गतिविधि का कम होना, जंक फूड्स का अधिक सेवन आदि.

क्या होता है Water Weight जिसका बढ़ना है खतरनाक संकेत, समझें यहां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए या सेहतमंद बने रहने के लिए खूब पानी पीने की सलाह दी जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में जरूरत से ज्यादा पानी पहुंचने पर इसका उल्टा असर भी हो सकता है? यानी ऐसा करने पर व्यक्ति सेहतमंद रहने की जगह कई समस्याओं को न्योता दे बैठता है. इनमें से एक समस्या है वॉटर वेट (Water Weight). आइए जानते हैं इसके बारे में-

    क्या होता है वॉटर वेट? 
    बता दें कि बॉडी में जब पानी की मात्रा काफी ज्यादा हो जाती है तो इससे आपके शरीर का वजन बढ़ने लगता है. इसे पानी का वजन या वॉटर वेट कहा जाता है. यह समस्या कई कारणों के चलते हो सकती है. जैसे शारीरिक गतिविधि का कम होना, जंक फूड्स का अधिक सेवन, या प्रेग्नेंसी के दौरान भी इस तरह की परेशानी देखने को मिलती है. 

    कई समस्याओं का करना पड़ता है सामना
    बॉडी में पानी की मात्रा ज्यादा होने पर व्यक्ति को पेट दर्द, शरीर के अंगों में सूजन या बढ़ते बैली फैट जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा एक शोध में पाया गया है कि शरीर में ज्यादा मात्रा में पानी हो जाने पर सोडियम का लेवल तेजी से कम होने लगता है. सोडियम का स्तर घटने से मस्तिष्क में सूजन आ सकती है जो कि एक खतरनाक स्टेज है. इससे हाइपोट्रिमिया का खतरा भी बढ़ जाता है. 

    ये भी पढ़ें- Neck Pain:तकिया भी हो सकता है दर्द की वजह, जानें गर्दन दर्द दूर करने के घरेलू उपाय

    अब सवाल यह है कि इस बात का कैसे पता लगाया जाए कि शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी पहुंच रहा है या नहीं? आपको बता दें कि शरीर में पानी की कमी होते ही उसके संकेत भी मिलने लगते हैं. जैसे-

    त्वचा का सूखना
    शरीर में पानी की कमी होने पर हमारी त्वचा सूखने लगती है और होंठों पर पपड़ियां जम जाती हैं. 

    सीने में जलन
    शरीर में पानी की कमी के कारण सीने पर हल्की जलन, पेट में एसिडिटी या असहजता हो सकती है. 

    मांसपेशियों में ऐंठन
    पानी की कमी से मांसपेशियों में दर्द, ऐंठन और जकड़न की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही सिर में लगातार दर्द बना रहता है. 

    मुंह से दुर्गंध की समस्या
    पानी की कमी के चलते मुंह में लार यानी सलाइवा पर्याप्त मात्रा में नहीं बन पाता जो मुंह की बदबू के लिए जिम्मेदार बैक्टीरिया को नियंत्रित रखने का काम करता है. इसके चलते बैक्टीरिया की संख्या मुंह में बढ़ जाती है और मुंह से दुर्गंध आने लगती है.

    यूरिन संबंधी दिक्कतें
    अगर आपके यूरिन का रंग समय के साथ गाढ़ा या पीला हो रहा है तो यह है शरीर में पानी की कमी का संकेत है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन की स्थिति में यूरिन की मात्रा कम हो जाती है और उसमें जलन की समस्या भी आ सकती है.

    यानी अगर आपके शरीर में इस तरह के लक्षण दिखें तभी आप पानी का सेवन बढ़ाएं. अन्यथा एक स्वस्थ आदमी का दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना काफी माना जाता है.

    हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement