Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kidney खराब है तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, डाइट का रखें खास ख्याल, इन चीजों को ना करें नजरअंदाज

किडनी में गंदगी जमा होने से उसमें टोक्सिन जमा होने लगते हैं जिससे पथरी होने का जोखिम भी बढ़ जाता है.

Kidney खराब है तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, डाइट का रखें खास ख्याल, इन चीजों को ना करें नजरअंदाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाल ही में किए गए एक नए शोध के मुताबिक, किडनी की बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को कैंसर होने का अधिक खतरा होता है. शोध के परिणाम बताते हैं कि जो व्यक्ति लंबे समय से किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं, उनके कैंसर ग्रसित होने का खतरा भी अधिक है.

शोध के नतीजों को अमेरिकन जर्नल ऑफ किडनी डिजीजेज में प्रकाशित किया गया है. टोरंटो यूनिवर्सिटी के अभिजात किचलू इस शोध रिपोर्ट के सह लेखक हैं. किचलू कहते हैं, जो व्यक्ति हल्के और थोड़े अधिक रूप से किडनी की बीमारी से ग्रसित हैं और जिनका किडनी प्रत्यारोपण हुआ है, उन लोगों में कैंसर होने का चांस अधिक है.

शोध के दौरान 58,82,388 लोगों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया. ये वो लोग थे जो किडनी की बीमारी से ग्रसित थे या डायलिसीस पर थे या उनका किडनी प्रत्यारोपण हुआ था.

किचलू ने आगे कहा, जिन लोगों को किडनी की बीमारी होती है, उनके कैंसर पीड़ित होने पर मौत का अधिक खतरा रहता है. खासकर अगर उन्हें यूरोलॉजिक कैंसर, पेट का कैंसर या मल्टीपल माइलोमा हो जाए. उन्होंने कहा कि किडनी की बीमारी से लंबे समय से पीड़ित व्यक्तियों में कैंसर की जांच की रणनीति बनानी जरूरी है.

ये भी पढ़ें- Anger Issues: बच्चों की गुस्सा करने की आदत के लिए अपनाएं ये टिप्स, जल्द दिखेगा बदलाव 

इसके अलावा किडनी में गंदगी जमा होने से उसमें टोक्सिन जमा होने लगते हैं जिससे पथरी होने का जोखिम भी बढ़ जाता है. इन बीमारियों से बचाव के लिए किडनी को हमेशा साफ रखना जरूरी है. इसकी शुरुआत आप नीचे दी गईं चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके कर सकते हैं-

नींबू
डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि औषधीय गुणों से भरपूर नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है जो बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू का सेवन आप नींबू पानी बनाकर कर सकते हैं. यह ना सिर्फ किडनी की सफाई करेगा, बल्कि किडनी के रोगों से भी बचाएगा.

अदरक
किडनी को साफ करने में अदरक भी कारगर है. अदरक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयोडीन, आयरन व अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये किडनी से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करते हैं. 

धनिया
धनिया में मेगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन मौजूद होता है. धनिया के सभी गुण किडनी साफ करने में उपयोगी हैं. आप धनिया का उपयोग खाने में या फिर सलाद के रूप में कर सकते हैं.

लाल अंगूर 
लाल अंगूर का सेवन भी किडनी के लिए बेहद फायदेमंद है. यह खनिज से भरपूर होता है. साथ ही इसमें विटामिन सी, बी 6 और विटामिन ए मौजूद होता है. इतना ही नहीं इसमें आयरन, कैल्शियम, फोलेट और पोटेशियम होता है. यह किडनी को साफ करने में मदद कर सकता है. 

दही 
दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया अच्छी मात्रा में होते हैं जो किडनी को साफ करने में मदद करते हैं. दही में मौजूद औषधीय गुण पाचन को मजबूत करते हैं साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करते हैं. लिहाजा आप अपनी डाइट में दही को शामिल करें.

(यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.)

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement