trendingNowhindi4030282

Alia Bhatt का फेवरेट है ये रोज़-रोज़ का खाना, जानिए क्या है Health Secret

Alia Bhatt दाल-चावल की खास शौकीन हैं. इस खाने को वे सेहत का खज़ाना मानती हैं. जानिए क्या है इसके पीछे का राज़?

Alia Bhatt का फेवरेट है ये रोज़-रोज़ का खाना, जानिए क्या है Health Secret
Photo Credit: Alia Bhatt/Instagram

डीएनए हिंदीः झटपट बन जाने वाले दाल और चावल बहुत से लोगों के मनपसंद होते हैं. हाल ही में आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने भी अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर दाल-चावल की फोटो शेयर करते हुए लिखा "नथिंग लाइक दाल चावल." लेकिन क्या आपको पता है कि दाल-चावल खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है? स्वाद और सेहत दोनों के लिहाज से दाल-चावल खाना बहुत लाभदायक है. आइए जानते हैं, दाल-चावल खाना सेहत के लिए कितना (Benefits of Eating Dal Chawal) अच्छा है.  

हाई-प्रोटीन फूड 
मासाहारी लोगों के लिए प्रोटीन प्राप्त करना आसान होता है पर शाकाहारी लोगों के लिए नहीं. ऐसे में दाल और चावल में प्रोटिन समेत और भी कईं पोषक तत्व मौजूद होते हैं. दोनों को मिलाकर खाने से सेहत को काफी फायदा मिलता है. दिन में एक बार दाल-चावल खाने (Benefits of Eating Dal Chawal) से भी शरीर को ढेर सारा प्रोटीन मिल जाता है. ऐसे में अगर आप भी  हाई-प्रोटीन प्राप्त करना चाहते हैं तो दाल चावल का सेवन कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Health Tips: Bhagyashree ने बताए चुकंदर के फायदे, हाई बीपी के मरीजों को होगा खास फायदा

हाई-फाइबर 
दाल-चावल खाकर आप फाइबर भी प्राप्त कर सकते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. फाइबर हमारे पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है. इसके अलावा ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल रखने में भी फाइबर काफी मदद करता है. 
दिल की बीमारियों से बचने के लिए भी फाइबर काफी मदद कर सकता है. फाइबर की कमी पूरी करने के लिए भी दाल-चावल का सेवल किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ेंः Malaika Arora को खिचड़ी रखती है फिट, जानिए इस सुपर फूड के फायदे!

पचाने में आसान 
पोषक होने के साथ दाल-चावल खाने में बहुत हल्का खाना होता है, यही कारण है कि छोटे बच्चों को भी दाल चावल खाने की सलाह दी जाती है. पेट से जुड़ी समस्या होने पर भी दाल-चावल के सेवन की सलाह दी जाती है. 

दरअसल दाल में पाए जाने वाले प्रोटीन को पचाना बहुत आसान होता है. वहीं चावल में कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता है जो शरीर को ऐनर्जी देता है. 

वजन घटाने में करता है मदद 
चावल में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है. ऐसे में बहुत से लोग सोचते हैं कि चावल का सेवन करने से वजन बढ़ता है. लेकिन आपको बता दें कि शरीर में एर्नजी के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत पड़ती है. 
वहीं दाल और चवल दोनों का मिलाकर खाने से सेहत को काफी फायदा मिलता है. सीमित मात्रा में दाल-चावल खाने से वजन भी नहीं बढ़ता  है और  शरीर को ऊर्जा भी मिल जाती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.