trendingNowhindi4033775

Women Health Tips: Periods में एक्सरसाइज से परहेज क्यों, इन व्यायाम से मिलेगा फायदा

Women, Periods के दौरान एक्सरसाइज से बचती हैं, लेकिन कुछ एक्सरसाइज उनके लिए फायदेमंद हैं, जानिए कौन सी

Women Health Tips: Periods में एक्सरसाइज से परहेज क्यों, इन व्यायाम से मिलेगा फायदा

डीएनए हिंदी: Periods के दिनों में जिंदगी रूक सी जाती है,तीन-चार दिन तक कुछ करने का दिल नहीं करता,सारे काम बाद के लिए टालने का मन करता है,कोई फीजिकल एक्टिविटी करने का मन नहीं होता.एक्सरसाइज तो बहुत दूर की बात है,कई महिलाएं खुदको बहुत ही कमजोर महसूस करती हैं.तो कोई तो दर्द से बिस्तर से भी नहीं उठ पाती हैं.ये हाल सिर्फ एक या दो महिलाओं का नहीं होता है बल्कि ज्यादातर महिलाओं का पीरियड्स के दिनों में यही हाल रहता है.इन दिनों एक्सरसाइज करना बहुत ही कठिन लगता है,ज्यादातर महिलाएं यही सोचती हैं कि दर्द के दिनों में व्यायाम करना उनके लिए मुश्किल पैदा कर सकता है. (Exercise during Periods time)

लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि पीरियड्स के दौरान हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए,जिसमें कम और मीडियम इंटेंसिटी वाली एक्सरसाइज आती हैं, जैसे योग, प्राणायम, वॉकिंग,डांस, साइक्लिंग.यही नहीं डॉक्टर्स की मानें तो जो एक्सरसाइज आप आम दिनों में करती हैं वो आप पीरियड्स के दिनों में भी आराम से कर सकती हैं. (Women Periods in hindi)

महिलाओं के पीरियड्स से जुड़ी तमाम जरूरी खबरें डीएनए हिंदी पर पढ़ें 

एक्सरसाइज के फायदे

  • हल्की एक्सरसाइज करने से पेट में दर्द या ऐंठन कम होती है,शरीर हल्का लगता है 
  • मूड स्विंग्स कम होते हैं, चिड़चिड़ापन कम होता है.
  • आपका मन ठीक रहता है और आप फ्रेश फील करती हैं
  • एक्सरसाइज से आपके दिमाग में तनाव पैदा नहीं होता है और काम में भी मन लगता है
  • कैसी एक्सरसाइज है फायदेमंद

 

डॉक्टर की सलाह  (Experts Opinion)


कॉलोंबिया अस्पताल की फेमस गाइनाकोलोजिस्ट डॉक्टर बिमला गोयनका बताती हैं कि पीरियड्स में एक्सरसाइज करना अच्छा होता है.उनका मानना है कि जो व्यायाम आप आम दिनों में करती आईं हैं वो जरूर करें, जैसे स्ट्रैचिंग, योगा, वॉकिंग, प्राणायम.लेकिन अगर आप दर्द के दिनों में कोई नई एक्सरसाइज शुरू कर रही हैं तो उससे परहेज करें, क्योंकि उससे आपका दर्द बढ़ सकता है..बाकी आप रोजाना करने वाली हर एक्सरसाइज को पीरियड्स के दिनों कंटिन्यू रख सकती हैं. 

पीरियड्स में करें योग (Yoga during Menstruation)

योग करने से भी आप पीरियड्स के दिनों में शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी महसूस कर सकती हैं.इससे एंग्जायटी, अवसाद, स्ट्रेस, बेचैनी, चिंता, लो एनर्जी जैसी समस्याएं दूर होंगी.मासिक के दौरान पेट में ऐंठन, ब्लोटिंग जैसे लक्षणों को कम करने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज, स्ट्रेचिंग करना भी फायदेमंद होता है.

हल्की वॉकिंग

पीरियड्स के दौरान तेज वॉकिंग नहीं लेकिन हल्की वॉकिंग जरूर करना चाहिए.कम से कम 30 मिनट तक चलना चाहिए.तेज दौड़ने से परहजे करना चाहिए.

हल्की दौड़ 

अगर आप हल्की रफ्तार में दौड़ रही हैं तो बीच-बीच में रुकें और पानी पीती रहें,इससे शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.अगर आपको बहुत ज्यादा पेट या कमर दर्द हो रहा हो,तो दौड़ने ना जाएं.दर्द दूर करने के लिए टहलना भी सही है.खाते ही दौड़ना के लिए ना जाएं.खाना खाने के 30 मिनट बाद दौड़ने जाएं.

बॉडी स्ट्रैचिंग

कई लोग इस दौरान बॉडी स्ट्रैचिंग करते हैं, इससे शरीर में हल्कापन आता है और दर्द कम होता है.हाथ पैरों की स्ट्रैचिंग से आराम मिलता है.

डांसिंग

इस दौरान डासिंग भी बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है.डांसिंग में बहुत सारे फॉर्म होते हैं लेकिन जुंबा डांस पीरियड्स में सही माना जाता है.आप चाहें तो पीरियड्स के  पहले दिन डांस न करें लेकिन बाद के दिनों में कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.