trendingNowhindi4130366

गठिया से लेकर मोटापे तक, कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये चाय, जानें कैसे करें सेवन

अदरक एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई बीमारियों का रामबाण इलाज भी है. अदरक की चाय पीना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

गठिया से लेकर मोटापे तक, कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये चाय, जानें कैसे करें सेवन
Ginger tea

अदरक(Ginger), एक ऐसी जड़ी-बूटी है जो सदियों से अपनी औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. यह हमारे घरों में पाया जाने वाला एक ऐसा मसाला है जो न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. गठिया से लेकर मोटापे तक, अदरक की चाय कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में सामने आई है. आइए जानते हैं अदरक की चाय पीने(Ginger Tea) से सेहत को क्या फायदे होते हैं और इसे घर पर कैसे बनाएं.

अदरक की चाय के फायदे

  • अदरक(Ginger) पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे भोजन को पचाने में मदद मिलती है. यह अपच, मतली और सूजन जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में भी मदद करता है. 
  • अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. यह गठिया, मांसपेशियों में खिंचाव और सिरदर्द जैसी समस्याओं से राहत दिलाने में भी फायदेमंद हो सकता है. 
  • अदरक में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. यह सर्दी, फ्लू और दूसरे संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है. 
  • अदरक की चाय मेटाबॉलिज्म को बढ़ाती है और भूख को कम करती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 
  • अदरक की चाय ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकती है. 

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल के साथ मोटापे को खत्म कर देंगे ये 5 फ्रूट, करते हैं फैट कटर का काम


कैसे बनाएं चाय
सबसे पहले अदरक को धोकर छील लें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर एक पैन में पानी उबाल लें. इसमें कटे हुए अदरक डालें और 6-10 मिनट तक उबलने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें और चाय को कुछ देर के लिए ढककर रख दें. फिर चाय को छान लें और एक कप में डालें. इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं और गरमागरम सर्व करें. आप दिन में 1-2 कप अदरक की चाय खाली पेट या खाने के बाद पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.