trendingNowhindi4019200

Lip Care Tips: गर्मियों में भी हैं फटे होठों से परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होठों से खून आने के साथ-साथ असहनीय दर्द भी होने लगता है.

Lip Care Tips: गर्मियों में भी हैं फटे होठों से परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम
Lip Care Tips

डीएनए हिंदी: गर्मियों के मौसम का असर त्वचा के साथ-साथ हमारे होठों पर भी पड़ता है. सर्दियों में होंठ फटने की समस्या होना आम बात है लेकिन कुछ लोगों को गर्मियों में भी होठों के सूखने और फटने की शिकायत रहती है. इसका कारण है डिहाइड्रेशन. इतना ही नहीं कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि होठों से खून आने के साथ-साथ असहनीय दर्द भी होने लगता है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो इससे निजात पाने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ खास टिप्स जो आपके बेहद काम आ सकती हैं.

मलाई 
फटे होठों के लिए मलाई काफी असरदार साबित होगी. इसके लिए सोने से पहले अपने होठों पर मलाई लगाएं और दो मिनट तक होठों की मसाज करें. इससे फंटे होठों की समस्या खत्म होगी और होंठ मुलायम होंगे.

नारियल का तेल
नारियल का तेल प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइजर का काम करता है. इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. नारियल के तेल के नियमित इस्तेमाल से फटे होठों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही यह होठों को सॉफ्ट बनाने में भी आपकी मदद करेगा.

ये भी पढ़ें- Kidney खराब है तो बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, डाइट का रखें खास ख्याल, इन चीजों को ना करें नजरअंदाज

हल्दी 
अगर आपके होंठ इतने फट रहें हैं कि उनमें से खून आने लगा है तो 2 चुटकी हल्दी को चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर होठों पर लगाएं. रोजाना रात को सोने से पहले ऐसा करें. अगर आप कच्ची हल्दी को पीसकर इस्तेमाल करते हैं तो और भी जल्दी आराम मिलेगा.

वैसलीन और शहद 
होठों को सुखने से बचाने के लिए ज्यादातर लोग वैसलीन का इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो यह काफी फायदेमंद तरीका है लेकिन अगर आप वैसलीन के साथ शहद का उपयोग करते हैं तो इसका असर आपको जल्दी देखने के लिए मिल सकता है. 

खीरे का रस
गर्मियों में खीरा रामबाण साबित हो सकता है.  खीरे में लगभग 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है. यह आपके सूखे और रूखे होठों का इलाज करने के लिए एक उत्कृष्ट हाइड्रेटिंग एजेंट है. खीरे के रस को एक या दो मिनट के लिए अपने होठों पर धीरे से रगड़ें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. ऐसा करने पर आपको जल्द ही फटें होठों से निजात मिलेगी. 

(यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.)

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.