trendingNowhindi4032608

Weight Loss Tips: जानिए वजन कम करने के लिए क्या खाना सही और क्या नहीं

Weight Loss Tips: आप कितना भी एक्सरसाइज कर लें, जिम में वर्कआउट कर खूब पसीना बहा लें, लेकिन खान-पान सही नहीं है तो सब बेकार है.

Weight Loss Tips: जानिए वजन कम करने के लिए क्या खाना सही और क्या नहीं
सांकेतिक चित्र

डीएनए हिंदी: वजन कम (Weight Loss Tips) करना आसान नहीं है लेकिन अगर सही तरीके से योजना बनाकर इस पर काम किया जाए तो यह उतना भी मुश्किल नहीं है. आप कितना भी एक्सरसाइज कर लें, जिम में वर्कआउट कर खूब पसीना बहा लें, लेकिन खाना-पीना सही नहीं है तो सब व्यर्थ है. इसलिए यहां जानिए वजन कम करने के लिए आहार (Weight Loss Diet) में क्या लें और क्या नहीं.

Weight Loss Tips- वजन कम करने के लिए क्या खाएं?

  • अगर पेट कम करना है तो कम कार्बोहाइड्रेट से भरपूर आहार लें. सफेद चावल, बिस्किट और गेंहू के आटे की रोटी जैसे साधारण कार्बोहाइड्रेट में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि नुकसानदायक हो सकती है. इसलिए जटिल कार्बोहाइड्रेट बाजरा रोटी, ओट्स या ब्राउन राइस का सेवन करना चाहिए.

  • प्रोटीन से भरपूर आहार का सेवन करें. मूंग दाल को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. 100 ग्राम मूंग दाल में 24 ग्राम प्रोटीन होता है. प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है. पशु स्रोत, जैसे  चिकन, मछली में हाई प्रोटीन होता है. दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख स्रोतों में नट्स, बीज (सीड्स), आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं.

  • मोटापा कम करने का एक और तरीका है विटामिन. नट्स, फल और पत्तेदार सब्जियां खाएं. विटामिन C जैसे नीबू, अमरूद, संतरा, पपीते का सेवन उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि यह फैट बर्न करता है.

  • सरसों का तेल, जैतून का तेल, तिल का तेल, मूंगफली का तेल आदि भोजन में इस्तेमाल करें,  लेकिन ट्रांस फैट से बचें.

  • रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप मोटापे को कम करने के लक्ष्य को जल्दी प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही रात को खाना खाने के बाद चेरी जरूर खाएं. इसे खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी.

  • वजन घटाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा. इसे सुबह नाश्ते से पहले और सोने से पहले खाया जा सकता है.

  • शहद का सेवन करें क्योंकि इसमें मौजूद आवश्यक हार्मोन भूख को कम करने में और वजन घटाने में सहायक माने जाते हैं.

  • शरीर में पानी की कमी से मेटाबॉलिज्म पर बुरा असर पड़ता है, जिससे शरीर फैट बर्न नहीं कर पाता है. ज्यादा पानी पीने से भूख भी कंट्रोल में रहती है और वजन भी नहीं बढ़ता है.

  • काली मिर्च भोजन के थर्मोजेनिक प्रभाव को बढ़ाने में मदद करती है, जो आपके शरीर के कैलोरी को बर्न करती है.

Summer Tips : बढ़ रहा है बिजली का बिल तो ट्राई करें ये खास फैन, देगा एकदम कम पैसे में AC वाली फील 

Weight Loss Tips- वजन कम करने के लिए क्या न खाएं

यह जानना बेहद जरुरी है की आपको खाने में किन खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करना है. वह इसलिए क्योंकि अक्सर लोग वजन कम करते समय डाइट में ये जानने की कोशिश करते हैं की आखिर उन्हें क्या खाना चाहिए? लेकिन इस बात पर उनका ध्यान नहीं जाता है की उन्हें क्या नहीं खाना चाहिए. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो हम आपको आज ऐसे कुछ खाद्य पदार्थो के बारे में बताएंगे जिनका सेवन आपको बिलकुल नहीं करना चाहिए जैसे-

शुगर वाले ड्रिंक्स अवॉइड करें- इसमें बहुत अधिक स्वीटनर्स होते हैं, जो आपका वजन बढ़ा देते हैं. अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो इनका प्रयोग बिलकुल ना करें.

बाहर का खाना न खाएं- बाजार के खाघ पदार्थो का सेवन ना करें क्योंकि एक दिन का बाहर का खाना आपके पूरे टारगेट को बिगाड़ सकता है.

दही का अधिक सेवन ना करें- लोग वजन घटाने के लिए दही का सेवन ज्यादा करते हैं, लेकिन ज्यादा सेवन घटते वजन में बाधा बन सकता है.

ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन ना करें- अधिक नमक का सेवन आपके शरीर में सोडियम की मात्रा को बड़ा सकता है. इसलिए इसके सेवन से बचें.

Health Tips: सीने के दाईं तरफ दर्द होने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, ऐसे रखें ख्याल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.