Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Cholesterol Control Remedy: कोलेस्ट्रॉल के छक्के छुड़ा देंगी आपकी ये 6 आदतें

Reduce High Cholesterol : डॉक्टर राकेश शंकर के मुताबिक, अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर और कुछ चीजों को आदत में शामिल कर इस कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल किया जा सकता है. अपनी आदतों में बदलाव के लिए किसी बाहरी चीज की दरकार नहीं होगी. बस केवल आपकी इच्छा शक्ति मजबूत हो.

Latest News
Cholesterol Control Remedy: कोलेस्ट्रॉल के छक�्के छुड़ा देंगी आपकी ये 6 आदतें

हाई कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए 6 घरेलू नुस्खे.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को कंट्रोल करना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है. कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जो इस कोलेस्ट्रोल को हाई होने में मदद करती हैं. कोलकाता के केसी बिरला अस्पताल के कॉर्डियोलॉजी विभाग के डॉक्टर राकेश शंकर बताते हैं कि कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी है, उतना ही घातक भी है. 
डॉक्टर राकेश शंकर के मुताबिक, अपनी कुछ आदतों में बदलाव कर और कुछ चीजों को आदत में शामिल कर इस कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल किया जा सकता है. अपनी आदतों में बदलाव के लिए किसी बाहरी चीज की दरकार नहीं होगी. बस केवल आपकी इच्छा शक्ति मजबूत हो.

अच्छे और बुरे कोलेस्ट्रॉल

डॉक्टर राकेश शंकर कहते हैं कि शरीर में एलडीएल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) और एचडीएल (उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रोल होते हैं. एलडीएल को 'खराब' कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है क्योंकि इसके हाई होने से धमनियों में प्लाक जमा हो सकता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. उन्होंने कहा कि एचडीएल को 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल माना जाता है क्योंकि यह ब्लड सर्कुलेशन की मदद से गंदे कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है.

रोज करें शारीरिक मेहनत

डॉ. राकेश शंकर कहते हैं कि शरीर में एचडीएल यानी अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए शारीरिक श्रम जरूर करें. जैसे तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना या तैराकी.

इसे भी पढ़ें : कोलेस्ट्रॉल घटाने के रामबाण हैं ये 4 घरेलू नुस्खे, एकबार आजमा कर तो देखें

कंट्रोल रखें वजन

संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए संतुलित और पैष्टिक आहार लें.

हरी चाय

डॉ. राकेश शंकर कहते हैं कि चाय सेहत के लिए कोई बहुत अच्छी चीज नहीं है. लेकिन ग्रीन टी आपके शरीर के लिए फायदेमंद है. ग्रीन टी के रोजाना इस्तेमाल से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें : ये 6 लक्षण दिखे तो समझ लें हावी हो रहा डिप्रेशन, उदासी से बचने के लिए बस करें ये काम

करौंदा (आंवला)

आवंला जिसे करौंदा भी कहते हैं, बाजार में आसानी से मिल जाता है. आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का बड़ा सोर्स होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक होते हैं. इसे अपने भोजन में शामिल कर लेना चाहिए.

हल्दी

चोट से उपजे दर्द और सूचन को कम करने के लिए हल्दी-चूना मिलाकर लगा लेने की बात आपने अपने घर में बड़े-बुजुर्गों से सुनी होगी. डॉक्टर के मुताबिक, हल्दी में सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं.

प्याज का अर्क

प्याज की गंध बहुत से लोगों को अच्छी नहीं लगती. लेकिन इस प्याज ने शोधकर्ताओं का ध्यान अपने ऊपर खींचा है. कुछ अध्ययनों में पाया गया कि प्याज का अर्क कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है.

शराब और धूम्रपान छोड़ें

ऊपर बताई गई छह अच्छी आदतें अपनाने के बाद अगर आप ज्यादा मात्रा में शराब पीना जारी रखते हैं, तो अपुनाई गई छहों आदतें बेअसर रहेंगी. अत्यधिक शराब ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ाती है. अपने शरीर को दुरुस्त रखने के लिए धूम्रपान छोड़ें, क्योंकि यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement