Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

घर के इन हिस्सों में न करें हरे रंग का इस्तेमाल, जानें वास्तु शास्त्री से इसकी वजह

Vastu Tips For Colors: वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में हरे रंग का इस्तेमाल थोड़ा सोच-संभलकर करना चाहिए. ऐसी कई जगहें होती हैं, जहां हरे रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. झारखंड के वास्तुशास्त्री अनिकेत शर्मा घर में हरे रंग के इस्तेमाल को लेकर दे रहे हैं अपनी राय.

Latest News
�घर के इन हिस्सों में न करें हरे रंग का इस्तेमाल, जानें वास्तु शास्त्री से इसकी वजह

घर में हरे रंग का असर.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : रंगों का अगर अपना मनोविज्ञान है तो वास्तु का भी अपना शास्त्र है. हो सकता है कि कोई रंग आपको खूब रुचता है और आप चाहते हैं कि आपके घर में आपकी पंसद का रंग प्रामिनेंट रूप से दिखे. लेकिन इससे पहले आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आपकी पसंद के रंग के बारे में वास्तु शास्त्र क्या कहता है. 
मान लीजिए कि आपको हरा रंग पसंद है. वैसे, हरा रंग तो अधिकतर लोगों को पसंद आता है, क्योंकि यह समृद्धि और निर्भीकता का प्रतीक है. वैसे लोग यह भी मानते हैं कि हरा रंग कूलिंग एनर्जी पैदा करता है, जिससे मन को शांति मिलती है. यही वजह है कि लोग घर में हरियाली या समृद्धि को शामिल करना चाहते हैं तो ऐसे में वे हरे रंग को अपने घर में जगह देते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में हरे रंग का इस्तेमाल थोड़ा सोच-संभलकर करना चाहिए. ऐसी कई जगहें होती हैं, जहां हरे रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. झारखंड के वास्तुशास्त्री अनिकेत शर्मा घर में हरे रंग के इस्तेमाल को लेकर दे रहे हैं अपनी राय.

साउथ कॉर्नर का रखें ध्यान

घर के दक्षिण दिशा में हरे रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह दिशा मंगल की होती है और मंगल का रंग लाल होता है. लाल गर्म रंग है, जबकि हरा कूलिंग एनर्जी वाला. ऐसे में अगर मंगल के रंग की जगह हम हरे का इस्तेमाल करेंगे तो यह लाल से टकराएगा और इससे विकास और समृद्धि के रास्ते में रोड़ा पैदा होगा.

इसे भी पढ़ें : सर्दियों में मुरझाकर मर गए हैं पौधे तो लगाएं ये 10 प्लांट्स, हरा-भरा रहेगा घर का आंगन

वेस्ट में ग्रीन न करें वेस्ट

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, पश्चिम दिशा के मध्य में हरे रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. पश्चिम दिशा शनि होती है. इस दिशा में मेटैलिक रंगों का इस्तेमाल बेहतर माना जाता है. हरा रंग का असर वुड यानी लकड़ी से जुड़ा है. ऐसे में पश्चिम दिशा के मध्य में दीवारों पर हरे रंग की जगह मेटैलिक कलर्स को अधिक तवज्जो दें.

घर में इन स्थानों पर न करें हरे रंग का इस्तेमाल.

ब्रह्म स्थान में हरे की मनाही

घर के बिल्कुल बीच का स्थान ब्रह्म का होता है. ब्रह्म स्थान आकाश तत्त्व के लिए होता है. इसके लिए नीला, पीला या सफेद रंग बेहतर होता है. यहां पर हरें रंग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इस जगह पर अगर हरे रंग का इस्तेमाल किया जाता है तो घर में घुटन का अहसास हो सकता है और आपस में मन-मुटाव की आशंका होती है.

अगर दक्षिणमुखी हो घर

अगर आपके घर का एंट्रेंस साउथ की ओर है तो आप फ्रंट में हरे रंग का इस्तेमाल न करें. दक्षिणमुखी घर के फ्रंट में हरे रंग के इस्तेमाल से नेगेटिविटी पैदा होती है. हालांकि, हरियाली क लिए पेड़-पौधे लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने वास्तु विशेषज्ञ से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement