Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Be Alert: डिस्पोजेपल कप में मिली चाय पीती है आपकी सेहत, जानें शरीर को है कितना नुकसान

Paper Cup Side Effects: टेक्नोलॉजी के साथ चलने के क्रम में हमने मिट्टी के कुल्हड़ और शीशे के ग्लास को नजरअंदाज कर जिस डिस्पोजल ग्लास का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, वह हमारी सेहत को बुरी तरह प्रभावित करता है. जानें कि डिस्पोजेबल कप में गर्म चाय या कॉफी कैसे नुकसान पहुंचाती है आपके शरीर को.

Latest News
Be Alert: डिस्पोजेपल कप में मिली चाय पीती है आपकी सेहत, जानें शरीर को है कितना नुकसान

पेपर कप बनाने में इस्तेमाल केमिकल आपके शरीर को पहुंचा सकता है नुकसान.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी. वक्त के साथ बहुत कुछ बदला, लेकिन फुटपाथ पर लगे चाय के ठीहे और टपरी नहीं बदले. चाय के लिए नए-नए कैफे खुले, चाय के कई फ्लेवर बाजार में आ गए, इन्हें ग्राहकों को देने का तरीका भी बदला. ध्यान रहे पहले कुल्हड़ में या शीशे के ग्लास में चाय मिला करती थी, लेकिन अब वह पेपर कप में मिला करती है. 
पर क्या आपने कभी सोचा है कि ये पेपर कप आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकते हैं. जी हां, टेक्नोलॉजी के साथ चलने के क्रम में हमने मिट्टी के कुल्हड़ और शीशे के ग्लास को नजरअंदाज कर जिस डिस्पोजल ग्लास का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, वह हमारी सेहत को बुरी तरह प्रभावित करता है. 

डायरिया और अपच

दरअसल, पेपर कप तैयार करने में केमिकल का इस्तेमाल होता है और जब आप इस कम में चाय ढालते हैं तो कप का केमिकल चाय में घुल जाता है. यह चाय पीने से अपच और डायरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

टॉक्सिन

पेपर कप बनाने के लिए इस्तेमाल केमिकल्स में कुछ ऐसे तत्त्व होते हैं, जो शरीर में टॉक्सिन जमा होने का कारण बन सकते हैं. दरअसल, कप बनाते वक्त इस्तेमाल केमिकल्स कभी-कभी लंबे समय तक कप में बने रहते हैं और जब कोई गर्म तरल कप में ढाली जाती है, तो वे चाय में घुल जाते हैं और चाय के साथ हमारे शरीर में पहुंचकर नेगेटिव असर डाल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : आंखों के लिए खाद का काम करेंगे ये बीज, डाइट में करें शामिल तो बढ़ जाएगी Eyesight

किडनी

पेपर के कप में चाय पीने से किडनी पर असर पड़ सकता है. बता दें कि जो टॉक्सिन शरीर में जमा होते हैं, वह सीधे किडनी को प्रभावित करते हैं. इसलिए समय रहते इन सब बातों को ध्यान में रखकर पेपर कप के अधिक यूज से बचें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement