Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मजबूत हड्डियों के लिए फ्रूटफुल हैं ये 7 ड्राइ फ्रूट्स, अपनी डाइट में तुरंत कर लें शामिल

Calcium Source: बादाम, काजू, पिस्ता, अखरोट, अंजीर, खजूर और पहाड़ी बादाम कैल्सियम के स्रोत वाले ड्राइ फ्रूट्स हैं. इन सबमें स्वस्थ शरीर की जरूरतें पूरी करने वाले भरपूर पोषक तत्त्व होते हैं. इन्हें अपने रोजाना के आहार में शामिल कर हम अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

Latest News
मजबूत हड्डियों के लिए फ्रूटफुल हैं ये 7 ड्राइ फ्रूट्स, अपनी डाइट में तुरंत कर लें शामिल

कैल्सियम के स्रोत हैं ये ड्राइ प्रूट्स.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी. कैल्शियम हमारे शरीर की अहम जरूरत है. हड्डियों और दांतों की मजबूती के लिए यह अनिवार्य पोषक तत्त्व है. इतना ही नहीं मस्तिष्क और शरीर के अन्य हिस्सों तक संदेश पहुंचाने वाली तंत्रिकाओं के लिए भी यह जरूरी है. रक्त के थक्के जमने में भी कैल्शियम की महत्वपूर्ण भूमिका है. यह मांसपेशियों को सिकुड़ने में मदद करता है और हृदय गति को नियंत्रित करता है. 
बता दें कि हमारा शरीर पर्याप्त कैल्शियम नहीं बना पाता. इसलिए रोजमर्रा के जीवन में कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. ऐसे कई ड्राइ फ्रूट हैं, जिनमें कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है और इन्हें अपने रोजाना के आहार में शामिल किया जा सकता है. 

बादाम

बादाम सबसे ज्यादा हेल्दी और पोषक तत्त्वों से भरा ड्राइ फ्रूट है. ये मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सहायक होते हैं, क्योंकि इसमें पोषक तत्त्वों और एंटीऑक्सीडेंट खूब होते हैं. लगभग 100 ग्राम बादाम में 264 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. बादाम स्वस्थ वसा, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स का खजाना होता है.

काजू

काजू में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और स्वस्थ वसा भरपूर होते हैं. काजू के ये तमाम गुण हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं. इनमें तरह-तरह के स्वास्थ्य-सुरक्षात्मक लाभकारी तत्त्व हैं. 100 ग्राम काजू में लगभग 37 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. और सबसे बड़ी बात कि ये सबके स्वाद के अनुकूल होते हैं. 

पिस्ता

पिस्ता महत्वपूर्ण पोषक तत्त्वों का भंडार होता है. इसमें मौजूद कई खनिज और एंटीऑक्सिडेंट ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने, वजन घटाने में सहायक होते हैं. यह हृदय के स्वास्थ्य और ब्लडप्रेशर कंट्रोल में भी मददगार होते हैं. लगभग एक कप पिस्ता में 132 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. 

इसे भी पढ़ें : शरीर की नसों में जमा पीली गंदगी छानकर बाहर कर देंगी ये 5 देसी चीजें, डाइट में करें शामिल

खजूर

खजूर उत्कृष्ट पोषण प्रोफाइल वाला फल है. इस छोटे से फल में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, विटामिन और मिनरल्स इतने होते हैं कि सहज भरोसा नहीं होता. ये सारे तत्त्व आंतों के स्वास्थ्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और हृदय के स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में सहायक होते हैं. एक खजूर में लगभग 15 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

अखरोट

सबसे स्वास्थ्यप्रद नट्स में अखरोट भी एक है, जिसे कोई भी अपने रोजाना के आहार में शामिल कर सकता है. इसमें विटामिन, खनिज, प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा, पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ ही कई अन्य जरूरी पोषक तत्त्व होते हैं. लगभग 100 ग्राम अखरोट में 98 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है.

इसे भी पढ़ें : यूरिक एसिड को देनी हो पटकनिया, तो झटपट बनाएं ये 5 चटनियां और कर जाएं चट

सूखी अंजीर

सूखी अंजीर आयरन का शानदार स्रोत होता है. इसमें विटामिन, खनिज, फाइबर, पोटेशियम, तांबा, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्त्व भरपूर होते हैं. सूखी अंजीर की 40 ग्राम मात्रा में रोजाना की जरूरत के कैल्शियम का 5वां हिस्सा उपलब्ध होता है.

पहाड़ी बादाम (Hazelnuts)

पहाड़ी बादाम प्रोटीन का बड़ा स्रोत है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी भरपूर होता है, जो हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मददगार होता है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो तनाव के कारण होने वाले सूजन से लड़ता है. लगभग 100 ग्राम पहाड़ी बादाम में 114 मिलीग्राम कैल्शियम की मात्रा होती है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement