Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficiency: चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे की वजह है इन विटामिन की कमी, जानिए कैसे करें दूर

Skin Care: सभी अपने चेहरे की स्किन का खास ख्याल रखते हैं. आज हम आपको चेहरे के दाग धब्बों को रोकने और कम करने के उपायों के बारे में बताएंगे.

Vitamin Deficiency: चेहरे पर दाग-धब्बे और मुहांसे की वजह है इन विटामिन की कमी, जानिए कैसे करें दूर

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अक्सर लोग अपने चेहरे पर छोटे-छोटे दाग धब्बों की परेशानी का सामना करते हैं. यह स्किन पर पड़ने वाले ऊपरी और अंदरूनी कारणों से होते हैं. स्किन पर ये दाग धब्बे विटामिन की कमी के कारण होते हैं. समय रहते शरीर में इन विटामिन्स (Vitamins) की कमी को पूरा कर लिया जाए तो इस समस्या को दूर किया जा सकता है. वरना इन दाग धब्बों का हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है. 

सभी अपने चेहरे की स्किन का खास ख्याल रखते हैं. चेहरे की देखभाल के लिए लोग बहुत सारे महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है. हालांकि यह ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Products) इतने ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं होते हैं. आज हम आपको चेहरे के दाग धब्बों की वजह और इन्हें रोकने और कम करने के उपायों के बारे में बताएंगे. 

विटामिन की कमी और दाग-धब्बे | Vitamin Deficiency And Dark Spots

विटामिन सी (Vitamin C)
विटामिन सी की कमी से भी चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आने लगते हैं. विटामिन सी एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है यह कोलाजन के प्रोडक्शन को बेहतर करता है. विटामिन सी को असोर्बिक एसिड भी कहते हैं. शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आंवला, संतरा, नींबू, मौसंबी और अमरूद का सेवन करना चाहिए. 

विटामिन बी12 (Vitamin B12)
शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण चेहरे पर झाईंया आने लगती हैं. विटामिन बी12 की कमी से चेहरे पर दाग धब्बे भी आने लगते हैं. कई बार यह हाथ पैरों की स्किन पर भी हो जाते हैं. इन्हें रोकने और विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए खाने में दूध, दही, चीज और हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. 

विटामिन बी 6 की कमी
अगर आपको बेदाग चेहरा चाहिए तो डाइट में विटामिन बी6 की कमी ना होने दें. इसकी कमी होने पर चेहरे पर सफेद सफेद धब्बे होने लगते हैं. इसके लिए आप डाइट में केला, सोयाबीन, दूध, मूंगफली, मांस आदि को शामिल करें.

यह भी पढे़ं: अपने नन्हें बच्चे के लिए ढूंढ रहे हैं कोई मॉडर्न, ट्रेंडी और मीनिंगफुल नाम तो ये देखें लिस्ट

विटामिन डी (Vitamin D)
विटामिन डी की कमी के कारण भी चेहरे पर दाग धब्बे नजर आने लगते हैं. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए सही मात्रा में धूप लेनी चाहिए. धूप विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत हैं. खानपान में मीट, अंडे, मछली और दूध लेने से भी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

विटामिन ए की कमी (Vitamin A)
विटामिन ए की कमी होने पर आंखों के आसपास कालापन आने लगता है. विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप डाइट में आम, मक्खन, तरबूज, एप्रिकॉट जैसे फूड्स को शामिल करें.

विटामिन ई (Vitamin E)

विटामिन ई की कमी से स्किन का ड्राई होना, झुर्रियां आना, दाग-धब्‍बे की समस्‍या बढ़ती है. विटामिन ई एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट से भरी भरा होता है और ये स्किन की नमी को बनाए रखने के साथ उसकी चमक को बढ़ता है. झुर्रियों को  दूर करने के साथ ये दाग-धब्‍बे भी कम करता है. 

विटामिन K की कमी (Vitamin K)
अगर शरीर मे विटामिन के की कमी हो जाए तो चेहरे में कालापन बढ़ने लगता है और चेहरे की त्वचा जगह-जगह से काले पड़ने लगते हैं. यही नहीं, आपकी त्वचा बेजान नजर आती है और त्वचा का नैचुरल ग्लो कम होने लगता है. ऐसे में आप हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें.

मेलानिन (Melanin)
मेलानिन एक तरह का पिग्मेंट होता है. यह स्किन को रंगत देता है. यदि मेलानिन तेजी से बढ़ने लगे तो चेहरे पर दाग धब्बे नजर आने लगते हैं. इसे दूर करने के लिए विटामिन ई  (Vitamin E) लेना कारगर उपाय है. विटामिन ई के लिए इसके कैप्सूल लेने चाहिए और विटामिन का तेल चेहरे पर लगाना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

यह भी पढे़ं-चालीसा में हैं कुछ ऐसे नाम जो आपके बच्चे को करते हैं सूट, यहां है लिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement