trendingPhotosDetailhindi4024031

Office बढ़ाए तनाव तो करें ये 4 ज़रूरी काम

ऐसे वक़्त में जब मेडिक्लेम से लेकर इएमआई तक हमारी तनख्वाह पर निर्भर है, फिट रहना और काम करते रहना बेहद ज़रूरी है.

डीएनए हिंदी : कोविड, नंबर की चिख-चिख, बॉस की डिमांड, Peer Pressure और बढ़ता हुआ काम, ऑफिस कई बार इतने तनाव दे देता है कि स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर जैसी मानसिक और शारीरिक समस्याएं हमें घेरने लगती हैं. ऐसे वक़्त में जब मेडिक्लेम से लेकर इएमआई तक हमारी तनख्वाह पर निर्भर है, फिट रहना और काम करते रहना बेहद ज़रूरी है. इसके लिए ज़रूरी है कि स्ट्रेस लेवल कम रहे. इसे इन 5 तरीकों से कम किया जा सकता है.

 

1.अपने Schedule को सिम्पलीफाय करें

अपने Schedule को सिम्पलीफाय करें
1/4

ऑफिस में स्ट्रेस फ्री रहने का सबसे आसान तरीका अपने काम को सिम्प्लिफाय या व्यवस्थित करना है. टूडू लिस्ट बना लेना और उसके अनुसार काम करना. जैसे जैसे काम होते जाएं, उन्हें लिस्ट से बाहर करते जाना. यह आपके सर से काम के बोझ को कम करेगा और आप हल्का महसूस करेंगे. ज़ाहिर है तनाव भी घटेगा. 



2.कुछ पल शान्ति से बैठें

कुछ पल शान्ति से बैठें
2/4

आपके लगातार लगे रहने से एक दिन में कम्पनी साल भर का रेवेन्यू नहीं कमा लेगी, हां आपका स्ट्रेस स्तर ज़रूर बढ़ जाएगा. काम के बीच अपने लिए वक़्त चुराएं. शान्ति से बैठें. गहरी सांस लें. कुछ भी न सोचें. 



3.एक्सरसाइज ज़रूर करें

एक्सरसाइज ज़रूर करें
3/4

रोज़ व्यायाम करना तनाव कर करने में बेहद सहायक होता है. यह शरीर और दिमाग दोनों को फिट रखता है.  योग और मेडिटेशन के लिए कुछ वक़्त निकालना आपके दिमागी क्लटर को कम करता है. 



4.खूब नींद लीजिये

खूब नींद लीजिये
4/4

नींद लेना स्ट्रेस कम करने के लिए बेहद ज़रूरी है. नींद का वक़्त शरीर का रिकवरी फेज़ है. यह दिमाग और देह दोनों को रिकवर होने का मौक़ा देता है. 



LIVE COVERAGE