trendingPhotosDetailhindi4098307

Natural Blood Purifier: खून में जमा गंदगी साफ कर देंगी ये 5 चीजें, हाई BP-हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम

Natural Blood Purifier: इन 5 चीजें के नियमित सेवन से नसों में दौड़ रहे खून की गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है...

डीएनए हिंदी: शरीर के बेहतर कामकाज और स्वास्थ्य के लिए नसों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि नसों के कमजोर होने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood Flow) धीमा होता है और इससे कई गंभीर बीमारियां के होने का खतरा बढ़ जाता है. बता दें कि ब्लड सर्कुलेशन के धीमा होने का बड़ा कारण खून में गंदगी जमा  (Blood Purifier Foods) होना है, जिनमें से खानपान एक बड़ा कारण है. ऐसे में नसों में ब्लड फ्लो बढ़ाने और खून की गंदगी को साफ करने के लिए सही खानपान, फिजिकल एक्टिविटी होना बहुत ही जरूरी है. कुछ (Natural Blood Purifiers) खाने की चीजें भी हैं, जिनके नियमित सेवन से नसों में दौड़ रहे खून की गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं, खून की सफाई के लिए कौन-कौन से चीजों का सेवन करना (Natural Blood Purifier) फायदेमंद है...

 

 

 

1.अदरक

अदरक
1/5

अदरक में  मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. बैड कोलेस्ट्रॉल एक तरह से खून की गंदगी है और अदरक खून में इन चीजों की सफाई करता है. इससे ब्लड वेसेल्स रिलेक्स होता है. ऐसे में खून की सफाई के लिए अदरक का सेवन बहुत फायदेमंद है.



2.ब्लूबेरी

ब्लूबेरी
2/5

ब्लूबेरी को भी पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स का बड़ा स्रोत माना जाता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी लिवर में डैमेज हो चुके सेल्स को सही करता है इसमें सूजन होने से बचाता है. ऐसे में लिवर तंदुरुस्त रहेगा तो खून की सफाई भी होती रहेगी.



3.ग्रेपफ्रूट

ग्रेपफ्रूट
3/5

ग्रेपफ्रूट में प्रचूर मात्रा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में इंफ्लामेशन को खत्म करते हैं. बता दें कि खून में गंदगी का एक कारण खून में इंफ्लामेशन का होना भी है. ग्रेपफ्रूट से खून की सफाई में बेहतरीन फायदा देखने को मिलता है. 



4.मछली

मछली
4/5

सेलमन, टूना और सार्डिन जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और ओमेगा 3 फैटी एसिड खून में ट्राईग्लिसराइड्स की मात्रा को कम कर देता है. इससे ब्लड प्रेशर भी कम होता है और खून की गंदगी को क्लीन आउट करने में मदद मिलती है.



5.गुड़हल के फूल

गुड़हल के फूल
5/5

दरअसल, गुड़हल के फूड में डाययूरेटिक गुण होते हैं, जो किडनी के फिल्टर को मजबूत करने में मदद करते हैं. गुड़हल के फूल को आप चाय में उबालकर पी सकते हैं.



LIVE COVERAGE