trendingPhotosDetailhindi4134366

Calcium Deficiency: क्या आप जानते हैं कि अगर शरीर में कैल्शियम कम हो जाए तो क्या होता है?

क्या आपने कभी ध्यान दिया है..? डॉक्टर भी नाश्ते के दौरान अंडे, दूध और ओट्स खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि.. इनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. लेकिन अगर शरीर में कैल्शियम का स्तर कम होने लगे तो क्या होगा?

कैल्शियम की कमी से होने वाली बीमारी को हाइपोकैल्सीमिया कहते हैं. कैल्शियम की कमी से हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. चलिए जानें कैल्शियम की कमी से क्या दिक्कतें होती हैं.

1.कैल्शियम क्यों है शरीर में जरूरी

कैल्शियम क्यों है शरीर में जरूरी
1/7

हमारे शरीर में दांतों और हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है यानी कैल्शियम की जरूर जरूरत होती है. केवल ये दोनों ही नहीं, कैल्शियम हमें शरीर का वजन बढ़ाने, मस्तिष्क स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य बढ़ाने में भी मदद करता है.



2.अत्यधिक थकान और कमज़ोरी

अत्यधिक थकान और कमज़ोरी
2/7

अगर आपको बिना किसी मेहनत या काम के भी थकान और कमजोरी महसूस हो रही तो अपने कैल्शियम की जांच जरूर करा लें. कैल्शियम कम होने के काम करने का मन नहीं होता और थकान बनी रहती है.



3.नींद न आने की दिक्कत

नींद न आने की दिक्कत
3/7

अच्छी नींद के लिए संघर्ष कर रहे हैं? पूरी रात बेचैन? यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैल्शियम रात को अच्छी नींद प्रदान करने में भूमिका निभाता है. यह खनिज मेलाटोनिन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो स्वस्थ नींद चक्र के लिए आवश्यक हार्मोन है. सोने से पहले कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपको बेहतर गुणवत्ता वाली नींद लेने में मदद मिलेगी.



4.कमजोर हड्डियां और नसों में दर्द

कमजोर हड्डियां और नसों में दर्द
4/7

शरीर का 99% कैल्शियम हड्डियों में जमा होता है. कैल्शियम कम होने से अपकी नसों और -हड्डियों दोनों को नुकसान होता है. इससे फ्रैक्चर या हाथ-पैर में अकड़न होने लगती है. कई बार कैल्शियम के साथ विटामिन डी के कम होने से भी ऐसे होता है. कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स और ऑस्टियोपेनिया जैसी स्थितियों का खतरा भी बढ़ जाता है. 
 



5.टूटते नाखून

टूटते नाखून
5/7

क्या आपके नाखून कमजोर हैं? क्या उनका विकास अवरुद्ध या असामान्य है? ये संकेत हो सकते हैं कि आपके शरीर में पर्याप्त कैल्शियम नहीं है. यह खनिज आपके नाखूनों के निर्माण के लिए आवश्यक है. अधिक डेयरी उत्पाद, जई, हरी पत्तेदार सब्जियाँ और कैल्शियम से भरपूर फल खाने से आपके नाखून मजबूत हो सकते हैं.



6.मांसपेशयों में दर्द

मांसपेशयों में दर्द
6/7

हममें से ज्यादातर लोग कैल्शियम को हड्डियां मानते हैं. माना जाता है कि कैल्शियम का मांसपेशियों से कोई लेना-देना नहीं है. लेकिन, दरअसल, कैल्शियम मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करने में भूमिका निभाता है. इसलिए, यदि आप बार-बार मांसपेशियों में ऐंठन से पीड़ित हैं, तो इसका मतलब है कि आप कैल्शियम की कमी से पीड़ित हैं. ऐंठन अन्य कारणों से भी हो सकती है, लेकिन यह जांचना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को असुविधा पैदा करने के लिए पर्याप्त कैल्शियम मिल रहा है.
 



7.दांत दर्द

दांत दर्द
7/7

दांत कैल्शियम से बनते हैं, इसलिए ये खनिज टीथ के हेल्दी रहने के लिए जरूरी है.अगर आपके दांतों में बार-बार कैविटी हो या दांत हिल रहे तो कैल्शियम के साथ विटामिन डी की कमी भी हो सकती है
 



LIVE COVERAGE