trendingPhotosDetailhindi4133352

अक्सर परेशान करती है एसिडिटी की समस्या, तो इन 5 घरेलू ड्रिंक्स से तुरंत मिलेगा आराम

Acidity Home Remedies: आप अक्सर एसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो दवा के अलावा यहां बताए इन घरेलू ड्रिंक्स को पी सकते हैं.

Acidity Relief Drink: कई लोग खट्टी डकारें, पेट में जलन और अपच से परेशान रहते हैं. यह एसिडिटी के लक्षण होते हैं. अगर आपको अक्सर इन समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो दवा के अलावा आप यहां बताए इन घरेलू ड्रिंक्स को पी सकते हैं. इन्हें पीने से पेट में बन रही गैस से तुरंत राहत मिलेगी. बता दें कि, एसिडिटी की समस्या कैफीन और शराब का सेवन करने, मसालेदार और तला खाने और कुछ दवाओं के सेवन से हो सकती है.

 

1.सौंफ का पानी

सौंफ का पानी
1/5

सौंफ की तासीर ठंडी होती है. यह पेट में जलन और एसिडिटी की परेशानी को दूर करती है. सौंफ का पानी पीने से गैस से राहत मिलती है.



2.अदरक का पानी

अदरक का पानी
2/5

अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की जलन को कम करते हैं. आप इसे कद्दूकस कर पानी में उबालकर पिएं. अदरक का पानी पीने से फायदा होगा.



3.छाछ

छाछ
3/5

पेट में जलन और एसिडिटी से राहत के लिए छाछ पीना अच्छा होता है. यह पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है जिससे पाचन भी अच्छा रहता है.



4.पुदीने की चाय

पुदीने की चाय
4/5

पेट को शांत करने और एसिडिटी से छुटकारा पानी के लिए पुदीने के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं. आप पुदीने की पत्तियों को उबालकर चाय बना सकते हैं.



5.त्रिफला का पानी

त्रिफला का पानी
5/5

त्रिफला चूर्ण में आंवला, बिभीतक और हरितकी होती है. इस चूर्ण का पानी पीने से गैस की समस्या दूर होती है. रात को इस चूर्ण को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसे छानकर पिएं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.



LIVE COVERAGE