trendingPhotosDetailhindi4037793

World Lung Day: शंख बजाकर देखिए हर अंग पर दिखेगा जादुई असर, फेफड़े भी होंगे मजबूत

Shankh Bajane ke Fayde: शंख की आवाज में एक सकारात्‍मक ऊर्जा का वास होता है और इससे केवल धार्मिक प्रभाव ही नहीं, मानसिक और शारीरीक प्रभाव भी देखने को मिले हैं. शंख बजाने से शरीर पर क्‍या असर होता है, चलिए जानें.

डीएनए हिंदीः अगर आपको लगता है कि पूजा में शंखनाद से केवल ईश्‍वर प्रसन्‍न होते हैं और आपके आसपास का वातावरण ही पवित्र होता है तो आपको बता दें कि ये आपके हेल्‍थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. शंख बजाकर आप अपने हर अंग को हेल्‍दी बना सकते हैं.   

शंख बजाना ठीक वैसा ही होता है जैसे लंग्स की एक्सरसाइज के लिए रेस्पिरेटरी बॉल मशीन करती हैं. सांस अंदर भरना और बाहर निकालना लंग्स की सबसे बेस्ट एक्सरसाइज होती है. इसे आप जितना करेंगे लंग्स उतने ही मजबूत होंगे.

 

1.शंख बजाने के धार्मिक ही नहीं, सेहत से जुड़े फायदे भी होते हैं

शंख बजाने के धार्मिक ही नहीं, सेहत से जुड़े फायदे भी होते हैं
1/7

डीएनए हिंदी:  हिंंदू धर्म में पूजा-पाठ के बाद शंख बाजना बहुत ही शुभ माना जाता है. मान्‍यता है कि शंख की आवाज जहां-जहां जाती हैं वहां का वातावरण शुद्ध हो जाता है. ईश्‍वर का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है. शंख बहुत प‍वित्र माना गया है और इसे घर में रखना सकारात्‍मक श‍क्ति‍यों को वास लाता है. ये तो हो गए शंख से जुड़े धार्मिक पक्ष, लेकिन इसके स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े फायदे भी बहुत हैं. 

 



2.मांसपेशियां होंंगी मजबूत 

मांसपेशियां होंंगी मजबूत 
2/7

शंख बजाने से शरीर के हर अंग की मांसपेशियां मजबूत होती है. अगर आप रोज शंख बजाएं तो इससे आपका कंट्रोलिंग पावर बढ़ता है. यूरिन को रोकने से लेकर छाती और गर्दन और पैरों की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं. 



3.लंग्‍स होगा मजबूत श्‍वांस की दिक्‍कत होगी दूर

लंग्‍स होगा मजबूत श्‍वांस की दिक्‍कत होगी दूर
3/7

शंख बजाने से फेफड़ों में हवा भरती और निकलती रहती है. इससे फेफड़ों की अच्‍छी एक्‍सरसाइज होती है और अस्‍थमा, एलर्जी या सांस लेने में होने वाली हर तरह की परेशानी दूर होती हैै.इतना ही नहीं इससे थायरॉयड ग्रंथियां भी एक्‍टवि रहती हैं. 



4.झु‍र्रियां होंगी दूर, बढ़ेगी शाइनिंग

झु‍र्रियां होंगी दूर, बढ़ेगी शाइनिंग
4/7

अगर आपकी स्किन पर झुर्रियों नजर आने लगी हैं तो शंख बजाना शुरू कर दें. शंख बजाने से फेशियल एक्‍सरसाइज होती है. इससे चेहरे की मसाज होती है और स्किन में टाइटनेस और शाइनिंग आती है.



5.कैल्शियम की कमी होगी दूर

कैल्शियम की कमी होगी दूर
5/7

शंख कैल्शियम से बना होता है और इगर इसमें रात भर पानी भरकर रख दें और अगले दिन इसे पी लें या इसकी मालिश करें तो इससे स्किन से जुड़ी समस्‍या दूर होती है और शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है.



6.तनाव होगा दूर

तनाव होगा दूर
6/7

शंख बजाने से तनाव तो दूर होता ही है गुड हार्मोन भी निकलने लगता है. वहीं ये मस्तिष्‍क को क्रियाशील बनाता है. 



7.नसों की ब्‍लॉकेज दूर होंगी

नसों की ब्‍लॉकेज दूर होंगी
7/7

शंख बजाने से नसों की ब्लॉकेज खुलती है और इससे हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक जैसे खतरे दूर होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE