trendingPhotosDetailhindi4129768

Height Growth: नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट तो रोजाना कराएं ये 5 योगासन, तेजी से बढ़ने लगेगी लंबाई

Yoga Asanas to Increase Height: आजकल बच्चों में कम हाइट की समस्या काफी हो रही है. हाइट कम होने से दोस्तों के बीच बच्चों का कॉन्फिडेंस भी कम होता हैं. लंबाई बढ़ाने के लिए इन योग को करना चाहिए.

Yoga For Height Growth: शरीर की लंबाई बढ़ना बहुत ही जरूरी होता है. उम्र के साथ लंबाई न बढ़े तो यह बहुत ही गंभीर होता है. कम हाइट के कारण आपको कई बार शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है. बच्चों में आजकल कम हाइट की समस्या अधिक हो रही है. कई बार पोषण की कमी या अन्य कारणों से बच्चे की लंबाई कम रह जाती है ऐसे में योगासन के जरिए लंबाई को बढ़ा (Yoga to Increase Height) सकते हैं. चलिए आपको हाइट बढ़ाने वाले 5 योग के बारे में बताते हैं.

1.भुजंगासन

भुजंगासन
1/5

लंबाई बढ़ाने के लिए भुजंगासन योग करना लाभकारी होता है. इससे पूरे शरीर में खिंचाव आता है लंबाई बढ़ती है. इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाए और हाथों को कमर के बराबर में रखें. सिर को ऊपर की और उठाकर कुछ देर होल्ड करें.



2.वृक्षासन

वृक्षासन
2/5

शरीर में खिचांव के लिए वृक्षासन करना अच्छा होता है. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाए एक पैर को घुटने से मोड़ें. इस पैर को दूसरे पैर की जांघ पर रखें. दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें. इस स्थिति में होल्ड करें और फिर दूसरे पैर से इसे दोहराएं.



3.ताड़ासन

ताड़ासन
3/5

ताड़ासन करना हाइट ग्रोथ के लिए एक बढ़िया एक्सरसाइज है. इससे तेजी से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. इसे करने के लिए पंजों के बल खड़े हो जाए और उंगलियों को आपस में फंसाकर ऊपर की ओर उठाएं. इसे शरीर में खिंचाव होता है और हाइट बढ़ती है.



4.पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन
4/5

शरीर को लचीला करने और हाइट बढ़ाने के लिए पश्चिमोत्तानासन कर सकते हैं. इससे सेहत को और भी कई फायदे मिलते हैं. इसे करने के लिए जमीन पर पैर फैलाकर बैठ जाएं. इसके बार रीढ़ को सीधा रखकर आगे की ओर झुकें.



5.अधोमुखश्वानासन

अधोमुखश्वानासन
5/5

अधोमुखश्वानासन करना भी लंबाई बढ़ाने के लिए अच्छा होता है. इसे करने के लिए जमीन पर घुटने और हथेली लगाकर बैठ जाएं. अब पीठ को पर्वत की मुद्रा में ऊपर उठाएं. ध्यान रहे एडियों को जमीन पर लगा रहने दें. इससे शरीर में खिंचाव होगा और लंबाई बढ़ेगी.



LIVE COVERAGE